बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीAAP विधायक अमानतुल्लाह खान के फ़ेक ट्वीट को सोशल मीडिया पर किया...

AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के फ़ेक ट्वीट को सोशल मीडिया पर किया जा रहा है शेयर

Claim

13 राउंड पूरे होने के बाद 72 हजार वोट से आगे चल रहा हूं। आज शाहीन बाग जीता, आज हमारा इस्लाम जीता है। इंसा अल्लाह, जल्दी ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी मुस्लिम भाई बहनों का सुक्रिया, सबने मिलकर अपनी ताकत दिखाई। एकता बनाएं रखना, हम इतिहास जरूर दोहराएंगे।

Verification

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के अमानतुल्लाह खान की ओखला सीट से जीत हुई है। व्हाट्सएप पर हमारे पाठक ने हमें आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट खंगालने के लिए भेजा जो बहुत शेयर हो रहा है। AAP विधायक के इस वायरल ट्वीट में भारत में इस्लाम की जीत होने की आशा जाहिर की गई है।

वायरल ट्वीट को खंगालने के लिए हमने सबसे पहले AAP विधायक अमानतुल्लाह खान का ट्विटर हैंडल खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें AAP विधायक का एक ट्वीट मिला। जो कि 11 फरवरी 2020 को दोपहर 12:08 पर किया गया था। यह वही दिन है जिस दिन दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे आए थे। 

अमानतुल्लाह खान द्वारा किए गए इस ट्वीट में केवल ‘13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ’ का जिक्र किया गया था। लेकिन फेसबुक और व्हाट्सएप पर इस ट्वीट के साथ छेड़छाड़ कर इसे शेयर किया जा रहा है।  

ट्विटर खंगालने के दौरान हमें AAP विधायक का एक ट्वीट मिला जिसमें वो वायरल दावे का जिक्र कर रहे हैं। उन्होंने इन पोस्ट्स और ट्वीट को फर्जी बताया है।

अब बात करते हैं वायरल ट्वीट और आप विधायक द्वारा किए गए ट्वीट की। ध्यान से देखने पर आपको नज़र आएगा कि दोनों ट्वीट की तारीख और समय एक ही है। इसके अलावा नीचे आप देख सकते हैं कि वायरल ट्वीट स्क्रीनशॉट में फॉन्ट भी अलग-अलग हैं। खोज के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं मिली।

हमारी पड़ताल में हमने व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हो रहे AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के ट्वीट स्क्रीनशॉट को गलत पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए AAP विधायक के ट्वीट के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया जा रहा है।

Result: False

  • Tools Used
  • Twitter Search

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular