शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkराजद नेता तेज प्रताप यादव की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ...

राजद नेता तेज प्रताप यादव की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) अक्सर ही अपने अलग अंदाज को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। कभी वो भगवान शिव शंकर की वेशभूषा धारण किए हुए नजर आते हैं, तो कभी वेस्टर्न ड्रेस और काला चश्मा पहनकर मॉडल बने हुए नजर आते हैं। एक बार फिर वो अपने अतरंगी अंदाज की वजह से चर्चा में है। दरअसल तेज प्रताप यादव की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

तस्वीर में तेज प्रताप यादव भगवान श्री कृष्ण की तरह वेशभूषा में एक बिल्डिंग के सामने बनी चहारदीवारी पर बैठकर बांसुरी बजाते हुए नजर आ रहे हैं और पास ही में एक बकरी खड़ी हुई है। फोटो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि नौवीं फेल तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) को इतना भी नहीं पता कि भगवान कृष्ण गाय पालते थे ना कि बकरी। नौवीं फेल हैं इसलिए ही गाय की जगह बकरी के साथ फोटो खिंचवा रहे हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता आदित्य शर्मा ने भी इस दावे को शेयर किया है। पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव
श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव की वायरल तस्वीर को सोशल मीडिया पर सैकड़ों लोगों ने शेयर किया है। ट्विटर पर @Janvisingh132 की पोस्ट को सबसे ज्यादा शेयर और लाइक किया गया है। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 300 शेयर और 1K लाइक था।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

तेजप्रताप की वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर हमें तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर 4 दिसंबर 2019 को एक पोस्ट मिली, लेकिन इस असली तस्वीर में बकरी मौजूद नहीं है।

श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव
श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट News4Nation के यूट्यूब चैनल पर मिली, जिसे 9 दिसंबर 2019 को अपलोड किया गया था। रिपोर्ट में तेज प्रताप यादव की कुछ तस्वीरों को दिखाते हुए विस्तार से चर्चा की गई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि किस तरह से तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) अपने लुक को बदलते रहते हैं। कभी वो भगवान श्री कृष्ण, तो कभी भगवान शंकर, तो कभी मॉडल के रूप में नजर आते हैं। 

वायरल तस्वीर में मौजूद बकरी वाले हिस्से को जब हमने क्रॉप कर गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया, तो हमें बकरी की हूबहू तस्वीर Toppng.Com नाम की एक वेबसाइट पर मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, वेबसाइट पर मौजूद तस्वीरों को कोई भी शख्स मुफ्त में डॉउनलोड कर इस्तेमाल कर सकता है। यहां पर ये साफ होता है कि बकरी की तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से, तेज प्रताप की तस्वीर के साथ जोड़ा गया है।

श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तेज प्रताप यादव की साल 2019 की तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Manipulated Media

Claim Review: श्री कृष्ण बने तेज प्रताप यादव ने गाय की जगह बकरी के साथ खिंचवाई फोटो।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Manipulated Media

Read More: किसान आंदोलन से संबंधित नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर


Our Sources

Instagram –https://www.instagram.com/p/B5qJLqnAu9h/?utm_source=ig_embed&ig_rid=f78d6a9d-5817-47f2-b04d-361e9943d8d5

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=rtFyo1q_av0

Toppng.Com-http://atwebapi.simpleapi.itgd.in/%20https%3A//toppng.com/goat-PNG-free-PNG-Images_100032?search-result=goat-emote%20


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular