शनिवार, अप्रैल 17, 2021
शनिवार, अप्रैल 17, 2021

मासिक आर्काइव: April, 2021

महाकुंभ और कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावों का फैक्ट चेक

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर पहली लहर से ज्यादा खतरनाक मानी जा रही है। इसी बीच कुंभ मेले का आगमन हो गया और लाखों श्रद्धालु इसमें भाग लेने के लिए उमड़ पड़े हैं।

कई महीने पुराना है शराब की दुकान पर उमड़ी भीड़ का यह वायरल वीडियो

व्हाट्सप्प ग्रुप्स पर एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में सैकड़ों लोगों की भीड़ को एक शराब की दुकान के सामने लड़ते-झगड़ते हुए देखा जा सकता।

क्या राजस्थान सरकार की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक दाह संस्कार के लिए 4 दिन पहले एसडीएम को देनी होगी सूचना?

देश में कोरोना के मामले हर दिन तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सभी राज्य सरकारें नई-नई गाइडलाइन्स जारी कर रही हैं। हाल ही में राजस्थान सरकार ने भी 30 अप्रैल तक के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है।

क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

कोरोना वायरस तेजी से देश में अपने पैर पसार रहा है। हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व सीएम अखिलेश यादव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

क्या नेपाली संसद में हुई पीएम मोदी की आलोचना? जानें क्या है सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो का सच

जगत सिंह नेगी ने सरकारी कंपनियों को बेचने के लिए मोदी सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस विधायक ने मोदी सरकार में हो रहे निजीकरण का विरोध किया था। ये वीडियो उसी दौरान का है।

क्या दिल्ली के द्वारका में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मंदिर में की गई तोड़फोड़?

शख्स तेज गर्मी और बारिश नहीं होने से नाराज था। जिसके कारण उसने गुस्से में मंदिर में जाकर तोड़फोड़ की। सुबह जब मंदिर के पुजारी मंदिर में पूजा करने के लिए गए तो उन्होंने मंदिर की हालत देखकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

क्या भीमराव अंबेडकर के बचपन की है यह वायरल तस्वीर?

इस रिपोर्ट में 27 साल के अजय बरोडे पाटिल के बारे में बताया गया है, जो कि लातूर निवासी हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अजय, दिवंगत कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। अजय ने विलासराव देशमुख की बहुत सारी तस्वीरों और वीडियोज का कलेक्शन जमा कर रखा है। वायरल तस्वीर भी उसी में से एक है।

क्या TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा किए जाने का है यह वायरल वीडियो?

पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान पोलिंग बूथ पर हंगामा किए जाने का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में लोग तोड़फोड़, हंगामा और मार-पीट करते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पश्चिम बंगाल के कूचबिहार के एक पोलिंग बूथ का है।

मॉक ड्रिल के वीडियो को दाहोद रेलवे स्टेशन पर दो आतंकवादी पकड़े जाने के नाम पर किया जा रहा है शेयर

बता दें कि पूर्व में भी एक ऐसा ही वीडियो शेयर कर दिल्ली के गफ्फार मार्केट में आतंकवादी पकड़े जाने का दावा किया गया था. हालांकि हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो एक मॉक ड्रिल का है. ऐसे ही अयोध्या पुलिस के मॉक ड्रिल के वीडियो को भी भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया था.

क्या लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या?

पुलिस द्वारा की गई पूछताछ के दौरान युवक ने बताया है कि उसकी पत्नी Safdarjung Hospital में काम करती थी। लेकिन उसे उसकी पत्नी का काम करना पसंद नहीं था। इसलिए उसने कई बार अपनी पत्नी को जॉब छोड़कर घर संभालने के लिए कहा। लेकिन पत्नी ने हर बार उसे ऐसा करने से मना कर दिया। जिसके बाद उसे अपनी पत्नी पर शक होने लगा।

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read