सोमवार, सितम्बर 20, 2021
सोमवार, सितम्बर 20, 2021

हमारे बारे में

Newschecker में, हमारा उद्देश्य समाज में नकली समाचारों के प्रसार को सीमित करना और उन पर नकेल कसना है। हम सोशल मीडिया पर सार्वजनिक हस्तियों, व्यक्तित्वों, मीडिया और उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए बयानों और दावों की जांच करके सच्चाई सामने लाते हैं। हम जनता और मतदाताओं को सच्चाई के बारे में सूचित और शिक्षित करना चाहते हैं और छिपे हुए एजेंडा, प्रचार और प्रेरित गलत सूचना अभियानों का पर्दाफाश करना चाहते हैं।

हमारा मिशन निष्पक्ष है। हम न तो लोगों और न ही पार्टियों के प्रति वफादार हैं बल्कि केवल सच्चाई के प्रति वफादार हैं। और जब तथ्य-जाँच पारिस्थितिकी तंत्र का विकास जारी है, तब भी अनगिनत दावे हैं जो अनियंत्रित हो जाते हैं। हम अंतराल को भरने के लिए मौजूद हैं।

हमने एक सेवा के रूप में मांग पर तथ्य-जांच की अवधारणा पर काम करना और अग्रणी बनाना शुरू कर दिया है – कोई भी हमारे द्वारा समर्थित किसी भी भाषा में दावा अग्रेषित कर सकता है, और हम उनके लिए इसकी जांच करेंगे। हम व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप के जरिए ऐसा करते हैं। यह हमें तथ्य-जांच को और अधिक सुलभ बनाने की अनुमति देता है और हमें अपने काम को उस जमीन पर ले जाने में मदद करता है जहां यह वास्तव में मायने रखता है।

हम अपने पाठकों का स्वागत करते हैं कि वे हमें तथ्य जांच के लिए दावे भेजें। यदि आपको लगता है कि कोई कहानी या कथन तथ्य जांच के योग्य है, या प्रकाशित तथ्य जांच में कोई त्रुटि हुई है, तो कृपया हमें checkthis@newschecker.in पर भेजें/संपर्क करें या हमें 9999499044 पर व्हाट्सएप करें।

Newschecker.in एनसी मीडिया नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड की एक स्वतंत्र तथ्य-जांच पहल है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है। NC Media Networks एक निजी कंपनी के रूप में भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ पंजीकृत है और इसके पास कॉर्पोरेट पहचान संख्या (CIN) U92490DL2019PTC353700 है। हमारे नवीनतम वित्तीय रिटर्न सहित हमारे सभी विवरण एमसीए पर उपलब्ध हैं| website.

हम कुछ सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए थर्ड पार्टी फैक्ट-चेकर के रूप में काम करते हैं। हम अपनी सेवाओं के लिए शुल्क प्राप्त करते हैं और राजनीतिक दलों से जुड़े राजनेताओं/राजनीतिक दलों और/या संगठनों के साथ धन या काम स्वीकार नहीं करते हैं। हमें अपने COVID 19 तथ्य-जांच कार्य को बढ़ाने के लिए IFCN से एक COVID 19 फ्लैश अनुदान भी प्राप्त हुआ। वित्त वर्ष 2020-21 में हमारे राजस्व में 5% से अधिक का योगदान देने वाले संगठनों में शामिल हैं:

  • मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड
  • फेसबुक एलएलसी
  • टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड