शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

मासिक आर्काइव: जून, 2021

क्या टोक्यो ओलंपिक में वॉलंटियर्स को दिया जायेगा ‘स्वंयसेवक’ लिखा गया मेडल? जानिए वायरल दावे का सच

टोक्यो में आयोजित हो रहे ओलंपिक खेलों में वालंटियर्स को मेडल दिया जायेगा? क्या इस बार उन्हें मिलने वाले मेडल पर हिंदी में 'स्वयं सेवक' लिखा गया है? इसी दावे का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। चूँकि, जहाँ तक हमारी जानकारी थी, खेलों के इस तरह के आयोजनों में सिर्फ जीतने वाले खिलाडियों को ही मेडल दिया जाता है, लिहाजा यह वायरल दावा बेहद अटपटा लगा।

क्या मौजूदा किसान आंदोलन की है पुलिस द्वारा महिला के साथ बदसलूकी किए जाने की यह वायरल तस्वीर?

किसानों और पुलिस के बीच हुई इस हिंसक झड़प के बाद से ही सोशल मीडिया साइट्स पर, पुलिस के खिलाफ कई हैशटैग्स ट्रेंड कर रहे हैं। लोग तरह-तरह के हैशटैग्स का इस्तेमाल कर पुलिस के बर्ताव के खिलाफ अपना विरोध जता रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर, चडीगढ़ पुलिस को लेकर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में कुछ पुलिसकर्मियों ने एक बुजुर्ग महिला को पकड़ा हुआ है।

नहीं बदला गया भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम, फेक दावा हुआ वायरल

इनमें प्रयागराज का मुख्य रेलवे स्टेशन इलाहाबाद जंक्शन समेत इलाहाबाद सिटी, इलाहाबाद छिवकी और प्रयाग घाट स्टेशन हैं। सीएम योगी द्वारा इन सभी स्टेशनों के नामों को बदलकर इनका नाम क्रमश: प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज रामबाग, प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज संगम कर दिया गया था। ये चारों स्टेशन प्रयागराज में 12 से 14 किलोमीटर के दायरे में आते हैं।

क्या राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सीएम योगी आदित्यनाथ को झुककर किया प्रणाम?

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स, इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि एक दलित होने की वजह से रामनाथ कोविंद ने ऊंची जाति से आने वाले सीएम योगी को झुककर नमन किया। कुछ यूजर्स कटाक्ष करते हुए कह रहे हैं कि राष्ट्रपति को सीएम के आगे झुकने की क्या जरूरत थी।

क्या किसान आंदोलन को लेकर गौतम अडानी ने की पीएम मोदी से मुलाकात?

किसान अंदोलन की इस हिंसक झड़प के बीच, सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और अडानी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में पीएम मोदी और अडानी एक प्लेन में बैठे हुए हैं।

क्या भारत में कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक? जानें वायरल दावे का सच

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर, हमें NDTV द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के केवल 89 मामले दर्ज किए गए हैं। एक हफ्ते में तीसरी बार दिल्ली में 100 से कम मामले दर्ज किए गए हैं।

क्या वायनाड के कांग्रेस कार्यालय की है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर?

इसी बीच कांग्रेस पार्टी के कार्यालय को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। पोस्ट में हरे रंग की बिल्डिंग की एक तस्वीर को शेयर किया किया गया है। तस्वीर में, बिल्डिंग पर अर्धचंद्र और तारे बने हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है, 'यह बिल्डिंग कांग्रेस के वायनाड कार्यालय की है, जो कि राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है। कांग्रेस ने अपने इस कार्यालय पर पाकिस्तान का झंडा पेंट किया हुआ है।' साथ ही कटाक्ष करते हुए यह कहा जा रहा है कि, 'आखिर कब तक आप कांग्रेस पार्टी को हिंदुओं की पार्टी मानने की भूल करते रहेगें। इस बार चुनाव में इसे नहीं चुनेंगे।'

क्या अरुणाचल प्रदेश की हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीरें?

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि Proekt_ecologistica नामक इंस्टाग्राम पेज पर वायरल तस्वीरों को 4 सितंबर 2020 को पोस्ट किया गया था। तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “यांगून, म्यांमार में नहर की सफाई की जा रही है।”

क्या स्पीड ब्रेकर के निर्माण पर अरविन्द केजरीवाल ने सड़कों पर लगवाए बधाई के पोस्टर? जानें वायरल पोस्टर का पूरा सच

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 6 नवंबर 2020 को Zee News और Indian Express द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली को हरियाणा से जोड़ने वाले रोहतक रोड के पुनर्विकास हेतु कार्य शुरू किया गया था। जखीरा गोलचक्कर से मुंडका तक करीब 13.33 लंबी सड़क का पुनर्विकास का कार्य किया गया था।

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read