सोमवार, अगस्त 15, 2022
सोमवार, अगस्त 15, 2022

मासिक आर्काइव: जुलाई, 2021

महाराष्ट्र के कोयना बांध का नहीं है यह वायरल वीडियो, भ्रामक दावे के साथ हो रहा है वायरल

मानसूनी बारिश के चलते देश के कई राज्य बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। महाराष्ट्र के सांगली, पुणे, सतारा और कोल्हापुर जैसे जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। ऐसे में इन दिनों बाढ़ से प्रभावित इलाकों के कई वीडियोज शेयर किए जा रहे हैं। इसी क्रम में, बांध से पानी छोड़े जाने का एक वीडियो वायरल है। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि यह वीडियो महाराष्ट्र के कोयना (koyna dam) बांध का है।

क्या मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बागी हुए बीएस येदियुरप्पा?

कर्नाटक की सियासत में इन दिनों गर्मा-गर्मी का माहौल देखने को मिला। दरअसल 26 जुलाई को अचानक ही बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर अटकलें तो लंबे समय से लगाई जा रही थी, लेकिन येदियुरप्पा यूं ही अचानक इस्तीफा दे देगें, इसके बारे में किसी ने नहीं सोचा था। इस्तीफे के पीछे की असली वजह अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि येदियुरप्पा को भ्रष्टाचार और सरकार में बेटे की दखलंदाजी के कारण इस्तीफा देना पड़ा है।

साल 2018 में हुई रेल दुर्घटना की तस्वीरें गलत दावे के साथ हुईं वायरल

एक ट्रेन में लगी आग की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई हैं। दावा किया गया है कि छपरा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई है, जिसके चलते लोग जान बचाने के लिए चलती ट्रेन से नीचे कूद गए।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की फोटोशॉप्ड तस्वीर सोशल मीडिया पर हुई वायरल

फ्रांस के राष्ट्रपति, इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में इमैनुएल मैक्रों घुटनों तक फूल मालाओं से ढके हुए नज़र आ रहे हैं। दावा किया गया है, ‘फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने पिछले दिनों फ्रेंच पॉलीनेशिया आइलैंड (French Polynesia) का दौरा किया था, जहां उनके स्वागत में उन्हें दर्जनों फूल मालाएं पहनाई गई। 

बांग्लादेश में नमाज पढ़ रहे लोगों का वीडियो भारत का बताकर गलत दावे के साथ किया गया शेयर

पानी में खड़े होकर नमाज अदा कर रहे लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। दावा है कि ये लोग गंगा नदी में खड़े होकर नमाज अदा कर रहे हैं और नदी पर कब्जा जमाने की तैयारी में हैं। दावे के मुताबिक, मुस्लिम समुदाय के लोगों की योजना धीरे-धीरे नदी के किनारे अस्थाई आवास बनाकर उसे स्थाई बनाने की है। क्योंकि दुनिया की अलगी लड़ाई पानी के लिए होने वाली है।

अशरफ शेख पर लगे खुशी परिहार की हत्या के आरोप की 2 साल पुरानी खबर एक बार फिर की जा रही है शेयर

पिछले कुछ सालों से लव जिहाद पर कड़े कानून बनाने को लेकर देश में एक लंबी बहस छिड़ी हुई है. लव जिहाद कानून के समर्थन में तर्क दिए जाते हैं कि इसके अंतर्गत एक धर्म की लड़कियों को बहला फुसलाकर उनका धर्म परिवर्तन कर दिया जाता है. वहीं इसके विरोध में तर्क दिए जाते हैं कि इससे अभिव्यक्ति एवं जीने की आजादी पर खतरा उत्पन्न होगा. उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा समेत कुछ राज्यों में लव जिहाद को लेकर कानून भी बनाया गया है.

दिल्ली के इंडिया गेट पर मुस्लिम स्वतंत्रता सेनानियों के दर्ज नाम को लेकर वायरल हुआ भ्रामक दावा

दिल्ली स्थित शहीदों के स्मारक 'इंडिया गेट' को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया गया है कि 'इंडिया गेट' पर आजादी की लड़ाई लड़ने वाले 95,300 भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के नाम दर्ज हैं, जिनमें 61,395 सिर्फ मुस्लिम सेनानियों के ही नाम हैं।

क्या फेसबुक पर जय श्रीराम शब्द लिखे जाने के सम्बन्ध में मार्क जकरबर्ग ने दिया यह बयान?

सोशल मीडिया पर ‘जय श्री राम’ से संबंधित एक दावा वायरल हो रहा है। दावे के मुताबिक, फेसबुक के सीईओ (CEO) मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा है कि, ‘फेसबुक पर हर दिन 200 करोड़ बार ‘जय श्री राम’ लिखा जाता है।’

क्या कश्मीर में सेना से बचने के लिए आतंकी ने बनाया महिला का भेष?

भारत को 1947 में आजादी मिलने के बाद पाकिस्तान का निर्माण हुआ. पाकिस्तान के निर्माण के बाद से ही सीमा, आतंकवाद तथा पानी समेत कई मुद्दों को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्तिथि बनी रहती है. भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा का एक बड़ा भाग जम्मू और कश्मीर में स्थित है, इसी कारण कई बार घाटी में सीमा पार कर भारत आये आतंकियों द्वारा घाटी में हमला करने की कोशिशें होती रहती हैं.

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read