सोमवार, अगस्त 15, 2022
सोमवार, अगस्त 15, 2022

मासिक आर्काइव: अक्टूबर, 2021

एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

NCB की टीम ने जैसे ही ड्रग्स पेडलर को पकड़कर जीप में बैठाया उसने शोर मचाना शुरू कर दिया। जिसके बाद कुछ ही देर में ड्रग्स पेडलर के करीब 40-50 साथी एकत्र हो गए और NCB की टीम पर हमला कर दिया।

क्या त्रिपुरा का है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि त्रिपुरा में अल्पसंख्यकों के साथ अत्याचार के खिलाफ मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया गया.

क्या भारत-पाक के बीच दुबई में खेले गए हालिया टी-20 क्रिकेट मैच के दौरान इस महिला ने लगाया पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा?

दुबई में हुए हालिया टी-20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान की जीत के बाद सोशल मीडिया पर हर रोज कई तस्वीरें और वीडियोज, अलग-अलग दावों के साथ तेजी से शेयर किये जा रहे हैं। इसी क्रम में एक वीडियो वायरल है।

अमरावती में पुलिस द्वारा किए गए मॉक ड्रिल का वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें दावा किया गया है कि महाराष्ट्र के अमरावती जिले के परतवाड़ा में दो आतंकवादी पकड़े गए हैं।

क्या भारत-पाक क्रिकेट प्रशंसकों की यह वायरल तस्वीर दुबई में हुए क्रिकेट मैच के दौरान की है?

सोशल मीडिया पर एक एक युवक और एक युवती की तस्वीर वायरल है। युवक के हाथ में पाकिस्तान का राष्टध्वज और युवती के हाथ में भारत का तिरंगा देखा जा सकता है। लव जिहाद का नाम लेकर यह तस्वीर तेजी से शेयर हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे भारत और पाकिस्तान के बीच हुए हालिया T-20 विश्वकप के दौरान का बताया है।

क्या टी-20 विश्वकप में भारत की हार पर अक्षय कुमार और जय शाह ने मनाया जश्न?

सोशल मीडिया पर फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार और जय शाह की एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए दावा किया गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए टी-20 विश्वकप के मैच में पकिस्तान की जीत के बाद दोनों ने जश्न मनाया। ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

क्या अपने नागरिकों को 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन देने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत?

पिछले वर्ष जब फाइज़र नामक वैक्सीन निर्माता कंपनी ने कोरोना वैक्सीन (COVID vaccines) के सफल परिक्षण की घोषणा की थी तब हर तरफ खुशी की लहर दौड़ गई. हालांकि इसके कुछ ही समय बाद भारतीय दवा निर्माता कंपनियों ने भी कोरोना वैक्सीन लांच कर दी थी. 16 जनवरी, 2021 को भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत की थी.

क्या ‘प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना’ के अंतर्गत पंजीयन कराने पर युवाओं को मिल रही है 4000 रुपये की सहायता?

प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने पर सभी युवाओं को 4000 रुपये की मदद राशि मिलेगी, ऐसा दावा व्हाट्सएप्प पर शेयर हो रहा है।

क्या 4 इंजनों वाली यह ट्रेन कोयले की आपूर्ति के लिए दिन-रात काम कर रही है?

बीते दिनों देश के कई हिस्सों में कोयला ख़त्म होने से बिजली आपूर्ति में बांधा उत्पन्न होने की खबरें सोशल मीडिया पर छाई हुई थी. एक तरफ जहां केंद्रीय ऊर्जा एवं कोयला मंत्रालयों के अधिकारियों द्वारा कोयलें की आपूर्ति में कोई कमी ना होने का दावा किया जा रहा था, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों में बिजली संकट का दावा किया था.

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read