गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

मासिक आर्काइव: अप्रैल, 2022

Weekly Wrap: यूपी के धार्मिक स्थलों में लगे लाउडस्पीकरों पर सख्ती से लेकर अलवर में मंदिर तोड़े जाने तक, इस हफ्ते वायरल हुए टॉप...

उत्तर प्रदेश में धार्मिक संस्थानों में लगे लाउडस्पीकरों पर राज्य सरकार द्वारा की गई सख्ती मीडिया में छाई रही। इस दौरान कई वीडियो वायरल हुए जिन्हें यूपी का बताया गया लेकिन वे किसी अन्य राज्य के थे या फिर उनका लाउडस्पीकरों पर की गई सख्ती से कोई वास्ता नहीं था।

क्या अन्ना हजारे ने अरविंद केजरीवाल को राजनीति का कीचड़ बताया? पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप शेयर कर दावा किया गया कि अन्ना हजारे ने अरविंद केजरीवाल को कीचड़ कहा है। वायरल क्लिप में एक पत्रकार, अन्ना हजारे से अरविंद केजरीवाल के बारे में सवाल पूछता है, जिसका जवाब देते हुए वह कह रहे हैं कि मुझे कीचड़ में जाना ही नहीं है। 

क्या अलवर में मंदिर तोड़े जाने के बाद अशोक गहलोत के बेटे की सभा में लगे मोदी-मोदी के नारे?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया गया है कि जोधपुर में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बेटे और कांग्रेस नेता...

रमजान के दौरान रोजेदारों के बीच हुए आपसी विवाद का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

रमजान (Ramzan) या रमदान (Ramdan) इस्लाम धर्म के अनुयायियों के लिए एक बेहद पवित्र त्यौहार है. यह इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने में पड़ने वाला एक त्यौहार है, जिसमे 29 या 30 दिनों तक रोजे रखने के बाद ईद-उल-फितर मनाई जाती है.

जयमाल के स्टेज पर एक दूसरे को थप्पड़ मारते दूल्हा-दुल्हन का यह वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप को यह कहकर शेयर किया जा रहा है कि जयमाल के समय फोटोग्राफी के कारण दूल्हा-दूल्हन आपस में भिड़ गए। वायरल वीडियो में जयमाल के दौरान दूल्हा-दूल्हन स्टेज पर एक दूसरे को थप्पड़ मारते नज़र आ रहे हैं। 

बिजली संकट पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने नहीं दिया यह बयान, भ्रामक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग को शेयर कर दावा किया गया है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में बिजली संकट को लेकर कहा है कि जब वोट उन्हें नहीं दिया तो उनसे बिजली की उम्मीद क्यों कर रहे हैं। 

शाहरुख खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने का 6 साल पुराना वीडियो अभी का बताकर हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर न्यूज़24 के एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि अभिनेता शाहरुख खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोका गया और उनसे तीन घंटे तक पूछताछ की गई. वीडियो के मुताबिक, शाहरुख खान ने इसको लेकर एक ट्वीट करते हुए नाराजगी भी जाहिर की है.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर

वायरल तस्वीर पूर्व में बच्चा चोर गैंग की बताकर शेयर की गई थी, जिसके बाद Newschecker द्वारा 27 जुलाई, 2019 को उक्त दावे का फैक्ट चेक किया गया था.

पश्चिम बंगाल के एक रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ करती भीड़ का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में ट्रेन की आवाज से नमाज़ पढ़ने में परेशानी के चलते मुस्लिम समुदाय के लोगों ने स्टेशन में आग लगा दी।

क्या लाउडस्पीकर पर सख्ती के बाद यूपी में सड़क पर दी गई अजान? हावड़ा का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

अशरफ के अनुसार, "लॉकडाउन के समय स्थिति काफी भयावह थी. वीडियो में दिख रहे लोग सड़क पर अजान देकर अल्लाह से दुआ कर रहे थे कि सभी को कोरोना से जल्द छुटकारा मिले. लॉकडाउन की वजह से मस्जिद बंद थी, इस कारण से लोग सड़क पर प्रार्थना कर रहे थे. ऐसा सिर्फ उसी दिन हुआ था, न कि‌ हर रोज."

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read