गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

मासिक आर्काइव: जुलाई, 2022

Weekly Wrap: सोशल मीडिया पर इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का सच, पढ़ें हमारी यह रिपोर्ट

इस सप्ताह सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति चुनाव से सम्बंधित एक वीडियो क्लिप काफी सुर्खियों में थी। क्लिप को शेयर कर दावा किया गया था कि पीएम मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नजरअंदाज कर दिया।

बुर्काधारी व्यक्ति द्वारा बच्चा चोरी किए जाने के नाम पर वायरल हुआ यह वीडियो स्क्रिप्टेड है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया है कि एक बुर्काधारी व्यक्ति एक बच्चे को चुराकर भाग रहा है। वीडियो के मुताबिक, बाद में उस व्यक्ति को पकड़ लिया जाता है।

दिल्ली में स्कूली बच्चों ने सरेआम की ‘आपत्तिजनक हरकतें’? इस वीडियो का सच कुछ और है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसके जरिए लोग दिल्ली के शिक्षा मॉडल पर सवाल खड़े कर रहे हैं.

बीकानेर के तीन साल पुराने वीडियो को जोधपुर की हालिया बारिश का बताया गया

सोशल मीडिया पर मूसलाधार बारिश का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये जोधपुर में हाल ही में हुई बारिश का दृश्य है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को मंत्री पद से नहीं किया गया बर्खास्त, फर्जी दावा हुआ वायरल

स्मृति ईरानी को मंत्री पद से बर्खास्त करने के नाम पर शेयर किए जा रहे इस वीडियो की पड़ताल के लिए हमने "स्मृति ईरानी ने दिया इस्तीफा" कीवर्ड्स को गूगल पर ढूंढा. हालांकि इस प्रक्रिया में हमें एक भी ऐसी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे कि स्मृति ईरानी के इस्तीफे के इस दावे की पुष्टि हो सके. बता दें कि कांग्रेस ने ईरानी की बेटी पर अवैध रूप से बार और रेस्टोरेंट चलाने का आरोप लगाया था.

मध्य प्रदेश के रीवा में बीजेपी नेता ने की पंचायत सचिव की पिटाई? जानें क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश के रीवा में पंचायत सचिव द्वारा घूस ना देने पर भाजपा नेता द्वारा उसकी पिटाई के नाम पर शेयर किया जा रहा यह वीडियो पूर्व में भी जातिगत एंगल के साथ शेयर किया गया था, जिसके बाद Newschecker ने 20 अप्रैल, 2022 को इस दावे की पड़ताल की थी.

थाईलैंड की टूटी सड़क की फोटो, गुजरात की बताकर हुई शेयर

भारत में सड़कों पर गड्ढे होना या उसका धस जाना एक आम बात है. लेकिन सोशल मीडिया पर इस समय एक ऐसी खस्ताहाल सड़क की तस्वीर वायरल हो रही है जो जमीन से ही अलग होकर दो हिस्सों में टूट चुकी है. देखने में ऐसा लग रहा है कि सड़क के एक हिस्से को काटकर बगल में रख दिया गया हो.

इंदौर के आशिक ने युवती को सरेआम दी धमकी, वीडियो ‘लव जिहाद’ के झूठे दावे के साथ वायरल

बतौर रिपोर्ट, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया। उस व्यक्ति ने अपना अपराध कबूल कर लिया है। उस लड़की ने कोई शिकायत नहीं दर्ज कराई है, पुलिस ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले दर्ज किया है। 

कथा वाचक मोरारी बापू की यह वायरल तस्वीर अजमेर शरीफ दरगाह की नहीं है

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया गया है कि मोरारी बापू ने हाल ही में अजमेर शरीफ़ के दरगाह पर चादर चढ़ाई है। वायरल तस्वीर में मोरारी बापू एक दरगाह पर हाथ में चादर लिए कुछ लोगों के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। 

सड़क धंसने का यह वीडियो बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का नहीं है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने की 16 तारीख को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था.

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read