गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

मासिक आर्काइव: नवम्बर, 2022

चूल्हे पर रोटी बनाकर लड़की ने किया मोदी सरकार पर तंज, वीडियो को गुजरात से जोड़कर हुआ भ्रामक दावा

गुजरात में वोटिंग होने से ठीक पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. गुजरात का बताए जा रहे इस वीडियो में एक लड़की चूल्हे पर रोटी बनाते हुए पीएम मोदी की कड़ी आलोचना कर रही है.

क्या अकबरुद्दीन ओवैसी ने मोदी के साथ मिलकर कांग्रेस का सफाया करने की कही बात? भ्रामक है यह दावा

अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्ख़ियों में रहने वाले AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी एक बार फिर चर्चा में हैं. कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने अखबार की एक कटिंग शेयर कर यह दावा किया है कि अकबरुद्दीन ओवैसी ने नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर कांग्रेस के सफाये की बात कहकर यह साफ कर दिया है कि भाजपा और AIMIM मिले हुए हैं. गौरतलब है कि साल 2016 से ही शेयर किए जा रहे इस दावे को आज तक, News18, Times Of India समेत कई मीडिया संस्थानों तथा सोशल मीडिया यूजर्स ने भी आगे बढ़ाया है.

Gujarat Election 2022: पिछले पांच सालों में जनता से किए वादों पर कितना खरी उतरी गुजरात की बीजेपी सरकार?

गुजरात में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही राजनीतिक दलों ने प्रदेश के विकास को लेकर तमाम वादे किए हैं। करीब 27 साल से गुजरात की सत्ता संभाल रही बीजेपी ने बीते शनिवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया है, जिसमें प्रदेश के विकास के कई दावे किए गए हैं।

भारत जोड़ो यात्रा में उमड़ी भीड़ का ये वीडियो इंदौर का नहीं है

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इस समय मध्य प्रदेश से निकल रही है. इंदौर से चलकर अब यात्रा उज्जैन पहुंच गई है. इसी से...

जर्मनी का 4 साल पुराना वीडियो कतर में चल रहे FIFA World Cup 2022 का बताकर वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा कि कतर में FIFA World Cup 2022 के एक मैच के दौरान स्टेडियम...

आफताब पूनावाला की हरकत का सर्मथन कर रहे इस व्यक्ति का नाम विकास कुमार है

(यह रिपोर्ट मूलत: Newschecker English पर प्रकाशित हुई थी)  सोशल मीडिया पर अपने आप को 'राशिद खान' बता रहे एक व्यक्ति के इंटरव्यू का वीडियो काफी वायरल...

कोलंबिया के वीडियो को झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ मध्यप्रदेश का बताकर किया गया शेयर

मुंबई की श्रद्धा वालकर हत्याकांड के बाद से सोशल मीडिया पर कई वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में एक वीडियो वायरल है, जिसमें एक लड़की के शरीर पर चोट के निशान नजर आ रहे हैं, साथ ही वीडियो में एक लड़के को पुलिस गिरफ्तार करके ले जा रही है। वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर दावा किया जा रहा कि यह घटना मध्य प्रदेश के जबलपुर की है।

Weekly Wrap: रोनाल्डो ने कबूल किया इस्लाम, राहुल गांधी ने किया खाली कुर्सियों को संबोधित, सोशल मीडिया पर पिछले दिनों कुछ यूं रहा फर्जी...

सोशल मीडिया जगत में बीते हफ्ते कतर में शुरू हुए फीफा वर्ल्ड कप को लेकर कई भ्रामक दावे किए गए. स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में कहा जाने लगा कि उन्होंने इस्लाम कबूल कर लिया है. वहीं विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के एक पुराने वीडियो को फीफा से जोड़ा गया. इसके अलावा, गुजरात चुनाव के मद्देनजर भी फेक न्यूज़ शेयर की गईं. आइए जानते हैं इस हफ्ते के टॉप 5 फैक्ट चेक.

24 घंटे के लिए सिम कार्ड बंद होने के नाम पर वायरल हुए इस दावे का सच कुछ और है

डाक के माध्यम से संदेश भेजने से लेकर 5G सुविधा के अनवावरण तक, भारत ने दूरसंचार के क्षेत्र में पिछले कुछ दशकों में उल्लेखनीय प्रगति की है. 2012 में 4G के अनावरण के बाद स्मार्टफोन्स के यूजर्स की संख्या में दर्ज की गई वृद्धि सस्ते इंटरनेट पैक्स और स्मार्टफोन्स की गिरती कीमतों से लगातार जारी है. हाल ही में 5G के अनावरण के बाद अग्रिम कुछ सालों में यह संख्या और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं.

रूस के स्टेडियम में नमाज पढ़े जाने का पुराना वीडियो, कतर में आयोजित फीफा विश्वकप का बताकर हुआ वायरल

एक स्टेडियम में नमाज पढ़ते कुछ लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह कतर के एक स्टेडियम का वीडियो है, जहां इस वक्त फीफा विश्वकप चल रहा है। 

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read