गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

वार्षिक आर्काइव: 2023

Weekly Wrap: पढ़ें राजनीति, धर्म और सामाजिक मुद्दों को लेकर इस हफ्ते शेयर किए गए भ्रामक दावों के फैक्ट चेक

सीतामढ़ी और दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के दावे से लेकर सुदर्शन न्यूज़ द्वारा फ़ूड ब्लॉगर काम्य जानी को मुस्लिम बताने, 31 मार्च 2024 तक पुरानी सीरीज वाले 100 रुपये के नोटों के बंद होने, राजस्थान में महिला के साथ दरिंदगी की पुरानी घटना को जातीय एंगल देने तथा चुनाव आयोग द्वारा राजनीतिक दलों को EVM हैक करने की चुनौती देने के दावे तक, बड़ी संख्या में सोशल मीडिया यूजर्स ने इन दावों को सच मानकर इन्हे बढ़-चढ़कर शेयर किया.

Fact Check: चुनाव आयोग की ओर से EVM हैक करने की चुनौती देने वाला पुराना वीडियो हो रहा है साझा

अपनी पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो 2017 का है। वर्त्तमान में चुनाव आयोग ने EVM हैक करने की चुनौती जैसी कोई घोषणा नहीं करी है। 2017 की वीडियो को वर्त्तमान में अलग सन्दर्भ के साथ साझा कर लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है।

राजस्थान में महिला को निर्वस्त्र करने की पुरानी घटना का वीडियो जातीय एंगल से वायरल

Newschecker ने जांच में पाया कि राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के चार महीने पुरानी घटनामें एक पति ने अपनी पत्नी को गांव वालों के सामने निर्वस्त्र कर दिया था.

31 मार्च 2024 के बाद बंद हो जाएंगे पुरानी सीरीज़ वाले ₹100 के नोट? जानें इस वायरल दावे का सच

31 मार्च 2024 के बाद 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाने के नाम पर शेयर किए जा रहे इस दावे की पड़ताल Newschecker द्वारा अंग्रेजी भाषा में की चुकी है. अपनी पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि की जा सके.

सुदर्शन न्यूज ने ब्लॉगर काम्या जानी के धर्म को लेकर किया भ्रामक दावा

Newschecker ने जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. काम्या जानी ने हाल में ही एक वीडियो ज़ारी यह साफ़ है कि वह हिंदू धर्म से संबंध रखती हैं.

Fact Check: सीतामढ़ी से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाये जाने का फ़र्ज़ी दावा सोशल मीडिया पर वायरल

वायरल दावा फ़र्ज़ी है। पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल और DRM समस्तीपुर, विनय श्रीवास्तव ने खुद इस बात की पुष्टि करी है कि सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलने वाली है।

पढ़ें राम मंदिर, राहुल गांधी, McDonald’s, अमृतपाल सिंह तथा भजन लाल शर्मा को लेकर इस हफ्ते शेयर किए गए भ्रामक दावों के फैक्ट चेक

मुस्लिम कलाकारों द्वारा राम मंदिर की मूर्तियां बनाया जाना, राहुल गांधी द्वारा खुद को 'दर्जी' बताना, McDonald's द्वारा जारी किए नए लोगो में गाय के साथ बर्बरता दिखाना, खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह का एनकाउंटर तथा राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की मोहन भागवत के साथ वायरल तस्वीर इस हफ्ते शेयर किए गए प्रमुख दावों में शामिल है.

जांच एजेंसियों के सामने पेश न होने वाले नेताओं की आलोचना करते अरविंद केजरीवाल का यह कथित ट्वीट फ़र्ज़ी है

Newschecker ने अपनी जांच में पाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के यह कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है.

Fact Check: वायरल फोटो में मोहन भागवत के साथ दिख रहे व्यक्ति भजनलाल शर्मा नहीं हैं

पड़ताल से यह साफ़ होता है कि वायरल तस्वीर वर्ष 2014 की है। साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ दिख रहे व्यक्ति राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

जेल में बंद खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के एनकाउंटर का फ़र्ज़ी दावा वायरल

Newschecker ने अपनी जांच में पाया कि डिब्रूगढ़ जेल में बंद वारिस पंजाब दे के मुखिया व खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के एनकाउंटर का वायरल दावा फ़र्ज़ी है.

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read