शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

मासिक आर्काइव: जनवरी, 2023

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आए उछाल से जोड़कर मीडिया ने शेयर किया ढाई साल पुराना वीडियो

चरमराती अर्थव्यवस्था के बीच रविवार (29 जनवरी) को खबर आई कि पाकिस्तान में पेट्रोल- डीजल की कीमतों में 35 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. खबरों के अनुसार, अब पाकिस्तान में पेट्रोल लगभग 250 रुपए और डीजल 262 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

हाथी को मुस्लिम टोपी पहनाए जाने के नाम पर एडिटेड तस्वीर हुई वायरल

वर्तमान में देश में धार्मिक तथा जातिगत आधार पर फैला तनाव तेजी से बढ़ रहा है. विभिन्न धर्मों तथा जातियों के लोग एक-दूसरे को लेकर तमाम तरह के दावे शेयर कर रहें हैं. ऐसे में अपने वैचारिक प्रतिद्वंदी पर निशाना साधने के प्रयास में यूजर्स कई बार भ्रामक तथा गलत जानकारियां भी शेयर कर देते हैं.

बच्चे को स्तनपान कराती आलिया भट्ट की इस वायरल तस्वीर का सच कुछ और है

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अभिनेत्री आलिया भट्ट अपने बच्चे को दूध पिला रही हैं।

क्या ‘पठान’ समर्थकों ने सिनेमाघर में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं से की मारपीट? यहां जानें सच

अपनी पड़ताल में हमने पाया की सोशल मीडिया पर शाहरुख़ खान के फैन्स द्वारा बजरंगदल के लोगों को पीटे जाना वाला वीडियो ग़लत सन्दर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है.

यहां पढ़ें, महात्मा गांधी को लेकर वायरल हुए टॉप 5 फर्जी खबरों के फैक्ट चेक

महात्मा गांधी की आज 75वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है। उनको लेकर सोशल मीडिया पर विगत कई वर्षों से कई भ्रामक दावे समय-समय पर...

‘पठान’ देखने सिनेमाघर गए इस शख्स की हो गई पिटाई? भ्रामक है ये पोस्ट

तस्वीर कई महीने पुरानी है और इसका पठान फिल्म से कोई संबंध नहीं है.

रणबीर कपूर ने फेंका फैन का फोन? वायरल वीडियो का यहां जानें सच

सोशल मीडिया यूजर्स का एक धड़ा बॉलीवुड कलाकारों को लगातार घेरता आ रहा है. यूजर्स बॉलीवुड सेलिब्रिटीज पर सांस्कृतिक पतन तथा नए कलाकारों को सामान अवसर ना देने का आरोप लगाते हैं. रणबीर कपूर के परदादा पृथ्वीराज कपूर से शुरू हुआ अभिनय का सिलसिला कपूर खानदान में पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ता रहा. समृद्ध पृष्ठभूमि की वजह से सोशल मीडिया यूजर्स रणबीर कपूर पर भाई-भतीजावाद प्रथा का लाभार्थी होने का भी आरोप लगाते हैं.

‘पठान’ की सफलता से खुश होकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बांटा हलवा? यहां पढ़ें, वायरल दावे का सच

फिल्म विश्लेषकों तरण आदर्श, रमेश बाला और कोमल नाहटा के अनुसार कमाई के हिसाब से 'पठान' भारत की सबसे अधिक सफल फिल्मों की सूची में शामिल होती दिख रही है. सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी यह फिल्म शुरू से ही कुछ सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर रही है. फिल्म से जुड़े कलाकारों शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण को लेकर भी कई भ्रामक पोस्ट्स शेयर किए जा चुके हैं.

Weekly Wrap: फिल्म पठान से लेकर बागेश्वर धाम तक, यहां पढ़ें, इस हफ्ते की टॉप फेक खबरों का फैक्ट चेक

अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बीते 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई। इसी के साथ कई वीडियो और तस्वीरों के जरिए...

भरतपुर में सेना का विमान हुआ क्रैश, पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

समाचार एजेंसी ANI ने 28 जनवरी, 2023 को शेयर किए गए ट्वीट्स में मध्य प्रदेश के मुरैना और राजस्थान के भरतपुर में सेना के विमान क्रैश तथा क्षतिग्रस्त विमान के मलबे प्राप्त होने की जानकारी दी है. हालांकि रक्षा मंत्रालय या सेना द्वारा अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, ऐसे में क्रैश स्थल, समय या क्षति को लेकर काफी भ्रान्ति फैली हुई है. ऐसे में दैनिक भास्कर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा एक तस्वीर शेयर कर इसे भरतपुर में हुए प्लेन क्रैश का बताया गया है.

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read