शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

मासिक आर्काइव: मार्च, 2023

पश्चिम बंगाल हिंसा के बीच वायरल हुआ पटरियों पर धार्मिक आयोजन का दो साल पुराना वीडियो

Claim पश्चिम बंगाल में मुस्लिमों ने ट्रेन रोककर रमजान की नमाज अदा की. Fact वीडियो दो साल से ज्यादा पुराना है, हाल...

Fact Check: वायरल वीडियो में डांस करते दिख रहे व्यक्ति राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी नहीं हैं

Claimवीडियो में डांस करते हुए व्यक्ति राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सीपी जोशी हैं।Factवीडियो में डांस करते नजर आ रहे व्यक्ति राजस्थान के बीजेपी अध्यक्ष...

Fact Check: अरविंद केजरीवाल को नितिन गडकरी से माफी मांगते हुए नहीं दिखाती ये फोटो

बीते कई दिनों से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, प्रधानमंत्री मोदी पर लगातार निशाना साध रहे हैं. चाहे मामला अडानी का हो, मनीष सिसोदिया का या राहुल गांधी का, केजरीवाल प्रधानमंत्री पर जमकर बरस रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं.

Fact Check: HSBC Bank India की 21 शाखाओं पर लगा ताला? सच जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट

किसी बैंक के कारोबार बंद होने की प्रमुख वजह घाटा, विलय या दिवालिया होना है. पूर्व में देश में कई भारतीय और विदेशी बैंक बंद हो चुके हैं. बैंकों के बंद होने पर प्रभावशाली खाताधारकों के अपेक्षा छोटी आमदनी के खाताधारकों को अधिक दिक्कत उठानी पड़ती है. कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल केंद्र की मोदी सरकार पर बैंकों के निजीकरण तथा इनके बंद होने को लेकर हमलवार रहते हैं. बीते दिनों अमेरका समेत अन्य देशों में कई बैंकों बंद होने के बाद बैंकिंग क्षेत्र में उठे भूचाल ने कई देशों के केंद्रीय बैंकों को सोचने पर विवश कर दिया है.

Fact Check: क्या 2000 रुपये से अधिक UPI भुगतान पर 1 अप्रैल से लोगों को देना होगा 1.1 फीसदी शुल्क? यहां पढ़ें वायरल दावे...

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा कि 1 अप्रैल से आम लोगों को 2000 से अधिक यूपीआई पेमेंट करने पर 1.1 फीसदी का चार्ज देना होगा। कहा जा रहा कि ‘गूगल पे’, ‘पेटीएम’ जैसे डिजिटल माध्यमों की मदद से दो हजार से अधिक का UPI पेमेंट करने पर अब शुल्क देना पड़ सकता है। 

Fact Check: बांग्लादेश पीएम की सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के साथ की ये फोटो 2019 की है

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल है, जिसमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बगल वाली कुर्सी पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी बैठी नजर आ रही हैं, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अन्य लोगों के साथ बैठे हैं.

Fact Check: लालू प्रसाद यादव के करीबियों पर हुई ईडी की छापेमारी का बताकर वायरल हुईं असंबंधित तस्वीरें

Claimये तस्वीरें लालू यादव के घर हुई छापेमारी की हैं।Fact लालू यादव के रिश्तेदारों के यहां नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में हुई...

Fact Check: तस्वीर में दिख रही महिला ने अपनाया हिन्दू धर्म या फिर दान किया 19 तोले सोने का मुकुट? यहां जानें सच

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यूपी में एक महिला ने भगवान शिव को 19 तोले का सोने का मुकुट अर्पित किया। साथ ही कहा जा रहा है कि उस महिला ने मुस्लिम धर्म से सनातन धर्म को अपनाया है। पोस्ट के साथ एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें यति नरसिंहानंद के साथ एक महिला बैठी नज़र आ रही हैं। 

विराट कोहली अपनी मां के साथ पहुंचे बागेश्वर धाम? यहां जानें वायरल वीडियो का सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि क्रिकेटर विराट कोहली अपनी मां के साथ बागेश्वर धाम पहुंचे। वीडियो में एक लड़का अपनी मां के साथ बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री के सामने बैठकर अपनी बातें रखता नज़र आ रहा है। 

Weekly Wrap: पीपल के पत्तों से ह्रदय रोग का उपचार समेत यूपी में सारस पक्षी को लेकर मचे सियासी घमासान तक, इस हफ़्ते कुछ...

सोशल मीडिया पर इस हफ्ते भी फेक ख़बरों का बाजार गर्म रहा। ह्रदय रोगियों को लेकर इस हफ़्ते एक पोस्ट के जरिए दावा किया...

CATEGORIES

ARCHIVES

Most Read