सोमवार, अक्टूबर 3, 2022
सोमवार, अक्टूबर 3, 2022

होमCoronavirusगृहमंत्री अमित शाह को नहीं हुआ कोरोना संक्रमण, फेक स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

गृहमंत्री अमित शाह को नहीं हुआ कोरोना संक्रमण, फेक स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

Claim:

अमित शाह आये कोरोना वायरस की चपेट में अस्पताल में भर्ती।  

जानिए क्या है वायरल दावा:

भारत में कोरोना वायरस अपने पैर पसार रहा है। देशभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 20 हो गई है। ऐसे में शेयरचैट पर हिंदी न्यूज़ चैनल ABP News के बुलेटिन का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट के साथ दावा किया जा रहा है कि गृहमंत्री अमित शाह कोरोना वायरस की चपेट में आए गए हैं, और वो अस्पताल में भर्ती हैं। पिछले हफ्ते इटली में घूमने गए थे, वापस आने पर जांच नहीं करवाई। 

Verification:

चीन से फैले कोरोना वायरस ने भारत समेत दुनिया के कई देशों में हाहाकार मचा दिया है। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 20 हो गई है। वहीं देशभर में 71 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 700 के पार पहुंच गई है। कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन जारी है। साथ ही लोगों से सामाजिक दूरी की अपील की जी रही है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने व्हाट्सएप और ट्विटर पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।  अधिक जानकारी के लिए हमने गृहमंत्री अमित शाह का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। जहां हमें वायरल दावे को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली।

वायरल स्क्रीनशॉट में ABP News का हवाला दिया जा रहा है, वहीं इस तस्वीर को ध्यान से देखने पर हमने पाया की ब्रेकिंग न्यूज़ में लगा हुआ LOGO भी सही नहीं है। वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने ABP News के ब्रैकिंग फॉमेट को देखा। जिसमें हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का हिंदी न्यूज़ चैनल ABP News से कोई लेना-देना नहीं है। 

नीचे आप ABP News के ब्रेकिंग फॉमेट और वायरल स्क्रीनशॉट में अंतर साफ देखा जा सकता है।  

खोज के दौरान मिले सभी परिणाम यह साबित करते हैं कि वायरल स्क्रीनशॉट ABP News का नहीं है। जांच के दौरान हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट में किए जा रहे दावे में कोई सच्चाई नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए हिंदी न्यूज़ चैनल ABP News के ब्रैकिंग फॉर्मेट के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया जा रहा है।  

Tools Used:

Google Keywords Search

Twitter Search

Result: False 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular