शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमCoronavirusCOVID-19 VaccineCNN का एडिट किया गया स्क्रीनशॉट शेयर कर COVID-19 वैक्सीन को लेकर...

CNN का एडिट किया गया स्क्रीनशॉट शेयर कर COVID-19 वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही है गलत जानकारी

ब्रिटेन में जब से कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है, तब से ही दुनियाभर के देशों ने कोरोना की वैक्सीन पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। हर दिन कोरोना की वैक्सीन (vaccine) के हजारों ट्रायल हो रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट की चर्चा भी बढ़ गई है।

कोरोना वैक्सीन से जुड़े फैक्ट चैक यहां पढ़ें

इन दिनों सोशल मीडिया पर CNN की एक पोस्ट खूब वायरल हो रही है। जो कि खून से लथपथ एक अस्पताल की है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन (vaccine) लोगों को जॉम्बी बना रही है। वायरल फोटो के ऊपर लिखा हुआ है, ब्रेकिंग न्यूज: हॉस्पिटल ऑन लॉकडाउन, जिस मरीज को पहला COVID-19 इंजेक्शन दिया गया है, उसने दूसरे मरीजों को खाना-शुरू कर दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।  

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इस तस्वीर से जुड़ी कई अहम जानकारियां प्राप्त हुई। हमें ये हूबहू तस्वीर न्यू यॉर्क टाइम्स के एक लेख पर भी मिली, जो कि एक साल पुराना यानि साल 2019 का था।

इस आर्टिकल में इस तस्वीर को दर्शाते हुए अमेरिका के नॉर्थ फिलेडेल्फिया में हुई गोली-बारी के बारे में बताया गया था। जब लाख कोशिशों को बाद भी हॉस्पिटल में कई मासूम लोगों को नहीं बचाया जा सका था।

वायरल फोटो के बारे में और ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने इस फोटो को ध्यान से देखा। जिसके बाद हमारा ध्यान फोटो पर लिखी एक लाइन पर गया। फोटो पर लिखा गया था DUI के लिए नैन्सी पेलोसी को गिरफ्तार किया गया। दरअसल नैन्सी पेलोसी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर हैं। हमने Google पर इस ख़बर को सर्च करना शुरू किया।

हमने कई कीवर्ड्स के जरिए इस खबर को सर्च किया। मगर हमें नैन्सी पेलोसी की गिरफ्तार से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली। जब हमने नैन्सी पेलोसी के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला, तो पाया कि वो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लगातार एक्टिव हैं। उन्होंने अपने फैंस को क्रिसमस भी विश किया है। उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर भी गिरफ्तारी से जुड़ी कोई खबर या बयान नहीं था। इसके बाद हमने सीएनएन की वेबसाइट पर जाकर भी इस खबर को सर्च किया, लेकिन इस तरह की कोई भी खबर हमें सीएनएन की वेबसाइट पर नहीं मिली।

वायरल फोटो में ऊपर की तरफ लॉस एंजेलिस लिखा हुआ है। ऐसे में वायरल फोटो के मुताबिक ये घटना अमेरिका की है। इसलिए हमने अमेरिका में वैक्सीन (vaccine) के साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी हासिल करना शुरू किया। जिसके बाद हमें पता चला कि अमेरिका में वैक्सीन (vaccine) का टिकाकरण होना शुरू हो चुका है। बड़े-बड़े नेताओं और लाखों अमेरिकी नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। लेकिन अभी तक वैक्सीन (vaccine) के साइड इफेक्ट से जुड़ी ऐसी कोई भी खबर सामने नहीं आई है।

हमें इस वायरल फोटो का स्क्रीनशॉट एक मीम वेबसाइट ifunny पर भी मिला। ‘flabbyankle’ नाम के एक यूजर ने इसे एक मीम के तौर पर शेयर किया हुआ था।

Conclusion

सोशल मीडिया पर CNN की एक फोटो वायरल हो रही है, जिसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन लगाने से लोग जॉम्बी बन जाते हैं। एक साल पुरानी फोटो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

Google Keyword Search

New York Times: https://www.nytimes.com/get-started/promotional?campaignId=7JFJX&EXIT_URI=https%3A%2F%2Fwww.nytimes.com%2F2019%2F02%2F14%2Fopinion%2Fsunday%2Fguns-violence-hospitals.html

Business Standard: https://www.business-standard.com/article/current-affairs/us-vice-president-elect-kamala-harris-receives-first-dose-of-covid-vaccine-120123000182_1.html


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular