बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
होमFact Check5 साल पहले राजस्थान में विस्फोटक से घायल हुई गाय की फोटो...

5 साल पहले राजस्थान में विस्फोटक से घायल हुई गाय की फोटो को हिमाचल का बताकर किया गया शेयर

हिमाचल प्रदेश: 8 महीने की गर्भवती गाय के मुंह में पटाखा रखकर फोड़ दिया है, लेकिन गाय ‘माँ’ के दर्द की News नही बन सकी, न ही किसी औलाद को गुस्सा आया, न किसी जीव प्रेमी ने संवेदना व्यक्त की, क्योंकि जिस प्रदेश में यह अमानवीय कृत्य हुआ है, वहां भाजपा सरकार है!!!

केरल में गर्भवती हथिनी की मौत का मामला अभी थमा भी नहीं था कि हिमाचल प्रदेश में कथित रूप से एक गाय के मुंह में विस्फोटक रखने से वह बुरी तरह घायल हो गई। गाय की एक तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि वह हिमाचल प्रदेश के विलासपुर की है। तस्वीर बेहद भयावह है। तस्वीर में साफ़ देखा जा सकता है कि गाय का चेहरा बुरी तरह से फटा हुआ है और उसके जबड़े से खून और मांस टपक रहा है।

दावे को ट्विटर सहित फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। 

image.png


फैक्ट चेक:

केरल में गर्भवती हथिनी की मौत के बाद सोशल मीडिया पर सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाले कई सन्देश वायरल होते देखे गए। हथिनी की मौत के बाद हिमाचल प्रदेश से गर्भवती गाय के घायल होने की खबर ने सबको हिलाकर रख दिया। हिमाचल प्रदेश में गाय कैसे घायल हुई थी इसकी जानकारी जुटाने के लिए कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर कई ख़बरों के लिंक सामने आये। मीडिया रिपोर्ट्स को पढ़ने के बाद पता चला कि वाकई हिमाचल के बिलासपुर में एक गर्भवती गाय के मुंह में विस्फोटक रखने से वह घायल हो गई।

image.png
image.png

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गाय को चारे के साथ विस्फोटक खिलाने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

image.png

मीडिया रिपोर्ट्स को पढ़ने के बाद इतना तो तय हो गया की हिमाचल प्रदेश में गाय को विस्फोटक पदार्थ खिलाया गया था। अब बारी थी गाय की उस तस्वीर का सच जानने की जो इस समय कई दावों के साथ सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर वायरल हो रही है। वायरल हो रही गाय की तस्वीर का सच जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज की मदद से खोजने पर कई  ख़बरों के लिंक सामने आये। IB टाइम्स की एक खबर में भी गाय के उसी चित्र को अटैच किया गया है जो सोशल मीडिया में वायरल है।

image.png

 

IB टाइम्स की खबर का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है। 

खोज के दौरान पता चला की कई सोशल मीडिया यूजर्स ने वायरल तस्वीर को साल 2015 में भी शेयर किया था। 

image.png
https://www.facebook.com/namami.1pandya/posts/567708186701356

आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है 

image.png
image.png

Change.org ने भी वायरल तस्वीर को अपने लेख में करीब 5 साल पहले अपलोड किया था। 

करीब 5 साल पहले राजस्थान के रायपुर में एक गाय के साथ हुई बर्बरता की खबर को कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने के दौरान हमें पत्रिका का एक लेख प्राप्त हुआ। इस लेख में दीवार के साथ खड़ी हुई गाय को देखा जा सकता है। खबर में बताया गया है कि कचरे के ढेर में विस्फोट होने से गाय का जबड़ा फट गया था। 

लेख का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।


कई मीडिया रिपोर्ट्स को बारीकी से पढ़ने के बाद पता चला कि हिमाचल प्रदेश में गर्भवती गाय को विस्फोटक खिलाने के चलते वह जख्मी हो गई थी। लेकिन जो तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है वह 5 साल पुरानी है।

Tools Used

Google Search

Twitter Advanced Search

Facebook Search

Result- Misplaced Context/Old Image

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular