रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमFact CheckIndia Today और The Tribune ने काल्पनिक कहानी को सच बताकर छापा

India Today और The Tribune ने काल्पनिक कहानी को सच बताकर छापा

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कह पाना बहुत मुश्किल हो गया है कि स्कूल कब खुलेंगे? ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई ही एक मात्र तरीका छात्रों और शिक्षकों के पास बचा है। ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़ी ही एक घटना सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। एक तस्वीर शेयर कर बताया जा रहा है कि एक 55 साल के शिक्षक को ऑनलाइन क्लास के दौरान छात्रों द्वारा प्रताड़ित किया गया। 

इस कहानी को India Today और The Tribune ने अपनी वेबसाइट पर जगह दी है। कहानी इतनी मार्मिक है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। Crowdtangle के जरिए यह देखा जा सकता है कि इन दोनों प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा की गई इस रिपोर्ट को कितने लोगों द्वारा देखा और शेयर किया गया है।

55 year old teacher gets bullied
CrowdTangle Screenshot

ट्विटर पर इसे कितने लोगों द्वारा शेयर किया गया है आप यहां देख सकते हैं। 

फेसबुक पर इसे कितने लोगों द्वारा शेयर किया गया है आप यहां देख सकते हैं। 

Fact Check/Verification

यह कहानी इतनी ज्यादा दिल को छूने वाली है कि हमने इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए शेयर की गई तस्वीर को Reverse Image Search किया। 

55 साल के शिक्षक को ऑनलाइन
Reverse Image Search Result

कई लोगों द्वारा इस तस्वीर को एक कहानी के साथ शेयर किया गया था। जिसमें बताया गया कि किस तरह एक 55 साल के टीचर को प्रिंसिपल ने ऑनलाइन क्लास लेने के लिए कहा। वो मना नहीं कर पाए क्योंकि उन्हें अपना घर चलाना है। क्लास के दौरान छात्रों द्वारा उन्हें अभद्र शब्द कहे गए, उनके इस नई तकनीक को न समझ पाने के कारण खिल्ली उड़ाई गई। इस घटना ने उन्हें मानसिक रूप से बेहद आहत किया। 

कहानी के अंत में इसे छापने वाले का नाम लिखा गया है सैयद मोहम्मद फहीम। हमने इस नाम से फेसबुक पर सर्च किया। सर्च में पहला ही नाम हमें इस पोस्ट को लिखने वाले का लगा क्योंकि उन्होंने अपने बायों में खुद को एक टीचर बताया है। 

55 साल के शिक्षक को ऑनलाइन
Facebook Search Result

सैयद मोहम्मद फहीम की प्रोफाइल खंगालने के बाद हमें वो पोस्ट भी मिल गया जो कि वायरल हो रहा है। इस पोस्ट फहीम ने 30 जून को डाला था:

https://www.facebook.com/syedmfahim/posts/10158626316914452

55 साल के शिक्षक को ऑनलाइन प्रताड़ित करने की कहानी काल्पनिक है

इस पोस्ट के जरिए हमें पता चला कि दरअसल फहीम ने एक काल्पनिक कहानी लिखी है ताकि वो समझा सकें कि शिक्षक अपने छात्रों के लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं और छात्र इस तरह से शिक्षकों को परेशान न करें। फहीम के बायो के मुताबिक वो बांग्लादेश के रहने वाले हैं। 

55 साल के शिक्षक को ऑनलाइन
Excerpt From Syed Mohammad’s FB Post

हमने इस पोस्ट के सिलसिले में सीधा सैयद मोहम्मद फहीम से बात की तो उन्होंने बताया कि

यह कहानी मैंने एक वीडियो देखने के बाद लिखी थी। वीडियो में कुछ छात्र शिक्षक से ऑनलाइन क्लास के दौरान गलत तरीके से बात कर रहे थे। उस शिक्षक की परिस्थिति देख कर मैं भावुक हो गया था। इसलिए मैंने वह कहानी लिखी। कहानी के अंत में मैंने लिखा है कि यह काल्पनिक है। मेरे पोस्ट डालने के बाद मुझे पता चला कि मेरी कहानी को इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया जा रहा है। मैंने किसी भी तस्वीर या वीडियो को अपनी कहानी के साथ नहीं पोस्ट किया है। मैंने भावुक होकर ये कहानी लिखी थी।

सैयद मोहम्मद फहीम

फहीम ने हमें वो लिंक भी भेजा जिसे देखने के बाद उन्होंने ये कहानी लिखी थी। यह वही वीडियो है जिसे फहीम की कहानी के साथ शेयर किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि यह वीडियो बांग्लादेश का ही है।

https://www.facebook.com/100011736819091/videos/1090386348029249/

सोशल मीडिया पर वायरल कहानी को प्रमुख मीडिया संस्थानों ने बताया सच

इससे साबित हो गया कि जिस कहानी को दो प्रतिष्ठित संस्थानों ने सही बताते हुए छापा वो दरअसल एक काल्पनिक कथा है। यह वीडियो इंस्टाग्राम पर भी इसी कहानी के साथ खूब शेयर किया जा रहा है। इसे शेयर करने वालों में tedthestoner नाम की प्रोफाइल भी शामिल है।

https://www.instagram.com/p/CCsNpOcp_cM/?utm_source=ig_embed

Conclusion

India Today समेत तमाम मीडिया संस्थानों द्वारा छापी गई यह ख़बर सही नहीं है। एक काल्पनिक कहानी को सच बताकर लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। जिसे बांग्लादेश के शिक्षक सैयद मोहम्मद फहीम ने ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान हो रही घटनाओं को देखते हुए लिखा था।

Result: False/Fabricated


Our Sources 

Facebook Profile: https://www.facebook.com/syedmfahim/posts/10158626316914452

Facebook Page: https://www.facebook.com/bongologyy/?__xts__[0]=68.ARD4qYjlpnayiJfrWESk0vDxEYYBvNcmqxQmgFTIDulbmj8G6b41niwTOLauz7GhvBO4I90LpBl86kU0T2kGlXGfK9u4OAVmfnBJvtdHK5D1p_VM9tD0o87Cfh78Qf7ztMqHBRafet2inQPqzrIp6pQyXA6hMzpLopas97t0Be_L7iJmd7GJ8y3eripJslIPdcUcLZ_1V870qQ68e_GUEImjCfVpcI6yCXiivgxE0aY7kwFWbFVwAdWjIClu9Mg1wqPzfh5sG23IM1pwFHMYaQ3q3v_OActN0dwxFlsFPShtKrvPb7nB5PZbEZBxNzt2tlbl1HNtAtBDHVP3OR9fzLc

Facebook Page: https://www.facebook.com/DCCSarcasmofficial/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें:[email protected]

Preeti Chauhan
Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.
Preeti Chauhan
Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular