गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkबिहार के मुंगेर में हुई हिंसा में मारे गए अनुराग की मां...

बिहार के मुंगेर में हुई हिंसा में मारे गए अनुराग की मां की नहीं हुई मौत, फर्जी दावा वायरल

बिहार के मुंगेर में दुर्गा विसर्जन के दौरान 26 अक्टूबर को पुलिस और जनता के बीच झड़प हो गई थी। इस झड़प में पुलिस की तरफ से लाठीचार्ज के बाद हुई फायरिंग में अनुराग नाम के युवक की मौत हो गई। अब सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि जवान बेटे के जाने का बोझ मां झेल नहीं पाई और अनुराग की मां की हार्ट-अटैक के कारण मौत हो गई है।

https://twitter.com/AnupamS40753639/status/1321472832698675200

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

इस दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/Shrawan.kr.sahani/posts/3254335358009724

Fact Checking/Verification

अनुराग की मां की मृत्यु को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल को शुरु किया। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

Zee News द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में जान गंवाने वाले अनुराग का परिवार इंसाफ की गुहार लगा रहा है। मां प्रशासन से पूछ रही है कि उसके बेटे ने कौन सा अपराध किया था? बहनें पूछ रही हैं कि आखिर भाई को गोली क्यों मारी?

बिहार के मुंगेर मामले में अनुराग की मां की नहीं हुई मौत, फर्जी दावा वायरल

पड़ताल के दौरान हमें Falana Dikhana नामक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर अफवाह उड़ाई जा रही है कि मुंगेर पुलिस फायरिंग से मारे गए अनुराग की माता जी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है।

इस ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने मुंगेर पुलिस से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि सोशल मीडिया पर अफ़वाह फैलाई जा रही है। अनुराग की माता जी स्वस्थ और जीवित हैं।

नवभारत टाइम्स द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मुंगेर गोलीकांड होने के बाद गुस्साए लोगों ने गांड़ियां फूंकी और और एसडीएम कार्यालय और एसडीओ आवास पर जमकर तोड़फोड़ की। इस मामले में डीएम और एसपी दोनों को हटा दिया गया है।

बिहार के मुंगेर मामले में अनुराग की मां की नहीं हुई मौत, फर्जी दावा वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि अनुराग की मां की मृत्यु को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। दरअसल मुंगेर पुलिस की फायरिंग में जान गंवाने वाले अनुराग की मां पूरी तरह से स्वस्थ हैं और अपने बेटे के लिए इंसाफ की लड़ाई लड़ रही है।

Result: Misleading


Our Sources

Zee News: https://zeenews.india.com/hindi/india/dna-analysis-police-firing-during-durga-immersion-in-munger-bihar/775194

Twitter: https://twitter.com/FDikhana/status/1321729784385171456

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular