मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024

होमFact Checkक्या फिल्म अभिनेता अरबाज खान के जुड़वा भाई हैं टेनिस प्लेयर रोजर...

क्या फिल्म अभिनेता अरबाज खान के जुड़वा भाई हैं टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर?

टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर और अरबाज खान की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रोजर फेडरर और अरबाज खान जुड़वा भाई हैं। पोस्ट में दावा किया गया है कि, ‘सलीम खान के चार बेटे हैं, जिनका नाम सलमान, अरबाज, सोहेल और राजेश है। सलीम खान चाहते थे कि उनके चारों बेटे फिल्म इंडस्ट्री में काम करें। लेकिन राजेश को टेनिस खेलना पसंद था, जिसकी वजह से उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर बनाने से मना कर दिया। फिर सलीम खान ने उन्हें घर से बाहर निकाल दिया। जिसके कारण हतास होकर राजेश स्विट्जरलैंड चले गए और अपना नाम राजेश से बदलकर रोजर फेडरर रख लिया। इसके बाद उन्होंने टेनिस खेलना शुरू किया और उसमें अपना करियर बनाया। आज राजेश उर्फ रोजर फेडरर टेनिस के टॉप खिलाड़ियों में से एक हैं। 

टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर
टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट स्पोर्ट्स वेबसाइट Sportskeeda पर मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, रोजर फेडरर का जन्म स्विट्जरलैंड के Basel शहर में 8 अगस्त 1981 को हुआ था। रोजर फेडरर के पिता का नाम Robert Federer और मां का नाम Lynette Federer है। रोजर फेडरर का नाम दुनिया के टॉप-10 टेनिस के खिलाड़ियों में शुमार है। वेबसाइट पर रोजर फेडरर और उनके परिवार की कई तस्वीरों को भी प्रकाशित किया गया है। 

टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर
टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर

पड़ताल के दौरान हमें 4 अगस्त 2020 को Indian Express द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में बताया गया है कि किस तरह से लॉकडाउन ने रोजर फेडरर की जिंदगी को प्रभावित किया है। बतौर रिपोर्ट, लॉकडाउन के कारण रोजर फेडरर की जिदंगी में काफी बदलाव आया है। वो अपने घर से दूर हैं और उन्होंने 3 महीनों से अपने माता-पिता को नहीं देखा है। इस वजह से उन्हें अपने माता-पिता Robert Federer और Lynette Federer की काफी याद आ रही है। 

टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर
टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर

सर्च के दौरान हमें Gulfnews की वेबसाइट पर रोजर फेडरर के करियर से जुड़ा एक लेख मिला। जिसमें उनके करियर के शुरूआती दौर से लेकर, उनके बचपन तक की कई तस्वीरों को साझा किया गया है। साथ ही उनके द्वारा हासिल किए गए अहम खिताबों के बारे में भी बताया गया है।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए, हमने रोजर फेडरर के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। यहां पर भी हमें रोजर फेडरर से जुड़ी यही जानकारी मिली कि वो स्विट्जरलैंड निवासी हैं और उनके माता-पिता का नाम Robert Federer और Lynette Federer है। रोजर फेडरर हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहे थे। लेकिन घुटने की चोट के कारण उन्हें पीछे हटना पड़ा।

अब बात यदि सलीम खान के परिवार और अरबाज खान की जाए तो पता चलता ही कि सलीम खान ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम सुशीला चरक और दूसरी पत्नी का नाम हेलन है। उनके 3 बेटे और दो बेटियां है। अरबाज, सलमान, सोहेल और अलवीरा खाना उनकी पहली पत्नी के बच्चे हैं। जबकि अर्पिता खान को सलीम खान ने हेलन के साथ मिलकर गोद लिया है। अरबाज खान का जन्म 4 अगस्त 1967 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ था, यानी अरबाज खान की उम्र 53 साल है। जबकि रोजर फेडरर की उम्र 39 साल है। दोनों के बीच कुल 12 साल का अंतर है। जिसके बाद ये साफ होता है कि रोजर फेडरर से सलीम खान और अरबाज खान का कोई संबंध नहीं है। 

साल 2019 में अरबाज खान ने Hindustan Times को इंटरव्यू देते हुए रोजर फेडरर और अपनी समानता पर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने इंटरव्यू देते हुए कहा था, “मैं जनता हूं कि हम दोनों काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं। मुझे नहीं पता कि रोजर फेडरर को इस समानता के बारे में पता है या नहीं। लेकिन ये काफी अच्छा है, मैं उनका बड़ा फैन हूं। दुबई में मैच के दौरान मैं उनसे मिलने की कोशिश करूंगा।”

अरबाज खान और टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, अरबाज खान और टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। रोजर फेडरर सलीम खान के बेटे नहीं है। 

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: अरबाज खान के जुड़वा भाई हैं टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Gulfnews –https://gulfnews.com/photos/sports/a-career-in-pictures—roger-federer-the-making-of-a-true-tennis-legend-1.1584862719825?slide=9

Sportskeeda-https://www.sportskeeda.com/tennis/roger-federer-family

Indian Express-https://indianexpress.com/article/sports/tennis/roger-federer-parents-three-months-lockdown-life-6539360/


News18 –https://www.news18.com/news/movies/arbaaz-khan-on-close-resemblance-to-roger-federer-im-aware-of-similarity-not-sure-about-him-2238657.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular