रविवार, अगस्त 7, 2022
रविवार, अगस्त 7, 2022

होमFact Checkक्रिकेट में भारत की जीत से गुस्साए ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने...

क्रिकेट में भारत की जीत से गुस्साए ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने डस्टबिन में नहीं मारी किक, पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरिज़ में हराने के बाद से सोशल मीडिया पर इस सीरिज़ से जुड़े तरह-तरह के वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर गुस्से में डस्टबिन को किक मारते नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरिज का है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद हमें पता चला कि ये वीडियो हाल फिलहाल का नहीं बल्कि दो साल पुराना है। वीडियो एशेज 2019 सीरीज के एक मैच का है। जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैड के बीच खेला गया था। हमें इस मौच से जुड़ा हिंदुस्तान टाइम्स का एक लेख मिला। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए एक विकेट की जरूरत थी। लेकिन हड़बड़ाहट में लॉयन स्टंप्स ने एक आसान से रन-आउट को मिस कर दिया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया हार गई, उसी समय ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने गुस्से में डस्टबिन में किक किया था। 

पड़ताल के दौरान हमें यही वायरल वीडियो अमेज़न की डॉक्यूमेंटरी सीरिज़ में भी देखने को मिली। डॉक्यूमेंटरी सीरिज़ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पर बनाई गई थी। जिसके बिहाइंड द सीन्स के लिए इस वीडियो को शूट किया गया था। इस डॉक्यूमेंटरी सीरिज़ के प्रोमो में भी इस वीडियो को देखा जा सकता है। 

ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने द क्रिकेट पॉडकास्ट में दिए एक इंटरव्यू में डस्टबिन को किक किए जाने वाली इस घटना के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा था उस समय उन्हें समझ नहीं आया वो क्या करें। डॉक्यूमेंटरी सीरिज़ में भी जस्टिन लैंगर कहते नजर आए कि वो समय काफी बुरा था। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर का वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई हालिया टेस्ट सीरिज़ का नहीं बल्कि एशेज 2019 सीरीज के एक मैच का है।

Result: Misleading


Our Sources

Hindustan Times – https://www.hindustantimes.com/cricket/ashes-2019-nathan-lyon-fumbles-easy-run-out-with-australia-needing-one-wicket-to-win-watch/story-MnWxeHFtMnsVqnKRvo1EsL.html

Twitter – https://twitter.com/primevideosport/status/1241669448341356545

Amzon Prime https://www.primevideo.com/detail/The-Test-A-New-Era-for-Australias-Team/0HG4RDTNBLYI6CEF2HNSHA9O67


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular