सोमवार, जनवरी 17, 2022
सोमवार, जनवरी 17, 2022
होमFact Checkशिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया की पुरानी तस्वीर भ्रामक...

शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया गया कि शिरोमणि अकाली दल नेता बिक्रम मजीठिया ने नए साल की पूर्व संध्या पर स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका। पंकज चतुर्वेदी नाम के एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘नशा तस्करी मामले में केस दर्ज होने के बाद से फरार चल रहे अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया नए साल के मौके पर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में दिखाई दिए। मजीठिया की तस्वीरें सामने आते ही पंजाब पुलिस में हड़कंप मच गया। पुलिस लगातार मजीठिया की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।’

हिंदी मीडिया संस्थानों ने भी वायरल फोटो के साथ दावा किया कि बिक्रम मजीठिया ने नए साल की पूर्व संध्या पर स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका।

आजतक ने वायरल फोटो के साथ अपनी खबर का शीर्षक दिया, ‘ड्रग्स मामले में फरार चल रहे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया की पहली तस्वीर आई, स्वर्ण मंदिर में दिखे।’

अमर उजाला की एक खबर के मुताबिक, ड्रग्स मामले में फंसे बिक्रम मजीठिया स्वर्ण मंदिर में माथा टेकते दिखे।

इसके अलावा दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वर्ण मंदिर में फोटो आने के बाद मजीठिया की तलाश में पुलिस ने छापेमारी तेज कर दी है।भास्कर ने अपनी खबर में वायरल हो रही तस्वीर को छापते हुए लिखा कि मजीठिया के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में माथा टेकने की तस्वीरें सामने आते ही पंजाब सरकार में हड़कंप मच गया है और पंजाब पुलिस की कई टीमों ने मजीठिया के ठिकानों पर छापे मारे हैं।

 

दरअसल, शिरोमणि अकाली दल के विधायक और पार्टी के महासचिव बिक्रमजीत सिंह मजीठिया के खिलाफ मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में मोहाली जिला अदालत ने मजीठिया की जमानत अर्जी खारिज कर दी थी। जिसके बाद उनके वकीलों ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हाईकोर्ट में उनकी अग्रिम जमानत अर्जी पर 5 जनवरी को सुनवाई होगी।

Fact Check/Verification

बिक्रम सिंह मजीठिया की वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दो तस्वीरें मिलीं, जिन्हें 1 जनवरी, 2021 को शिरोमणि अकाली दल मजीठा के आधिकारिक फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया है। पोस्ट के ट्रांसलेशन के मुताबिक, ‘शिरोमणि अकाली दल के महासचिव व पूर्व कैबिनेट मंत्री एस. बिक्रम सिंह मजीठिया ने आज श्री दरबार साहिब अमृतसर साहिब में धन धन साहिब श्री गुरु रामदास जी के चरणों में नमन किया!’

पड़ताल के दौरान हमें एक अन्य सोशल मीडिया यूजर भिंड गुरुवाली द्वारा 1 जनवरी, 2021 को अपलोड की गई तस्वीर प्राप्त हुई, जो अभी का बताकर शेयर की गई है।

पड़ताल के दौरान Rojana Spokesman के फेसबुक पर बिक्रम मजीठिया की यही तस्वीर प्राप्त हुई, जिसे 1 जनवरी, 2021 को अपलोड किया गया है।

 

हमने वायरल तस्वीर के बारे में और पड़ताल की। इस दौरान बिक्रमजीत सिंह मजीठिया के इंस्टाग्राम पेज से एक जनवरी 2021 को अपलोड की गई वायरल तस्वीर प्राप्त हुई। हालांकि, बाद में ये तस्वीर डिलीट कर दी गई थी।

Conclusion 

इस तरह हमारी पड़ताल में ये साफ है कि बिक्रम सिंह मजीठिया ने नए साल की पूर्व संध्या पर स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका, दावे के साथ शेयर की जा रही फोटो पुरानी है। सोशल मीडिया पर पुरानी तस्वीर को शेयर करते हुए भ्रामक दावा किया जा रहा है।

 

 

Result: Misleading

 

Our Sources

Facebook / SAD Majitha: https://www.facebook.com/AkaliDalMajitha/posts/4802535609821617

Facebook / BhindGuruwali: https://www.facebook.com/bhind.guruwali.1/posts/2847899108781386

Rozana Spokesman: https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=3600549620055261&id=316365575140365

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular