गुरूवार, सितम्बर 26, 2024
गुरूवार, सितम्बर 26, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: कांग्रेस नेता भरत सिंह बेनीवाल द्वारा कुमारी शैलजा पर की...

फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता भरत सिंह बेनीवाल द्वारा कुमारी शैलजा पर की गई टिप्पणी का एक साल पुराना वीडियो हालिया बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कांग्रेस नेता भरत सिंह बेनीवाल ने की कुमारी शैलजा पर टिप्पणी।
Fact
यह वीडियो एक साल पुराना है।

14 सितंबर को सोशल मीडिया पर दो वीडियो वायरल हुए जिसमें दो लोग कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा को लेकर गलत टिप्पणी करते नजर आ रहे हैं। सिरसा से कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा के बारे में जातिसूचक और अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करते हुए अभद्र टिप्पणी करने वालों को कांग्रेस कार्यकर्ता बताया जा रहा है। हांसी पुलिस ने इस मामले में जांच शुरु कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा पर की गई अभद्र टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि “वे सम्मानित नेता हैं और कांग्रेस का कोई भी व्यक्ति यह बात नहीं कह सकता।” इस मामले पर भाजपा नेता असीम गोयल ने कहा कि “भले ही शैलजा उनकी विरोधी पार्टी की हैं, लेकिन शैलजा एक महिला हैं और दलित समाज से भी संबंध रखती हैं। उनके खिलाफ ऐसी टिप्पणी हरगिज बर्दाश्त नहीं की जाएगी।” ज्ञात हो कि 5 अक्टूबर 2024 से हरियाणा में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में इस मामले को लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों की ओर से टिप्पणियाँ आ रही हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर ऐलनाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी भरत सिंह बेनीवाल द्वारा कुमारी शैलजा पर टिप्पणी किए जाने का 28 सेकंड का वीडियो वायरल है। दावा है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भरत सिंह बेनीवाल द्वारा कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा पर टिप्पणी किये जाने का यह वीडियो हालिया है।

18 सितंबर 2024 के एक्स पोस्ट (आर्काइव) का कैप्शन है, “अब Congress नेता “भरत सिंह बेनीवाल” के दलित नेत्री पर बिगड़े बोल, कहा… कुमारी शैलजा के पल्ले क्या है, उसके पल्ले कुछ नहीं है, सारी वोट हुड्डा और मेरी है। बेनीवाल सिरसा लोकसभा के ऐलनाबाद विधानसभा से आते है, जहां से कुमारी शैलजा सांसद है।”

Courtesy: X/@ManojSDabas

Fact Check/Verification

दावे का सच जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो पर ‘जनता की आवाज’ नामक वाटरमार्क लगा है। की-वर्ड सर्च करने पर हमें इस नाम का फेसबुक चैनल मिला। ऐलनाबाद, हरियाणा से चलने वाले इस डिजिटल न्यूज़ आउटलेट के फेसबुक पेज को खंगालने पर वायरल क्लिप का लंबा वर्जन हमें पेज पर मिल गया। 17 जून 2023 को इसी फेसबुक पेज से करीब 16 मिनट का यह इंटरव्यू पोस्ट किया गया था।

Facebook post by Janta Ki Awaj

इंटरव्यू का कैप्शन, ‘देशी नेता पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल का बहुत ही लाजवाब Interview मन के बिल्कुल साफ बीजेपी इनेलो के साथ साथ अपने कांग्रेस के नेताओं को लपेटा’ था। हरियाणवी भाषा में लिए गए इस इंटरव्यू में 10 मिनट 8 सेकंड पर वायरल क्लिप वाला हिस्सा आता है। इंटरव्यू के दौरान भरत सिंह बेनीवाल कहते हैं कि वो हुड्डा के साथ हैं और उन्हें शैलजा के वोट नहीं, बल्कि खुद के काम से वोट मिलेंगे।

गौरतलब है कि भरत सिंह बेनीवाल वर्ष 2005 में दड़बा हलका विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं। इस बार वह ऐलनाबाद से कांग्रेस के टिकट पर एक बार फिर विधानसभा चुनाव में उतरे हैं।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि कांग्रेस नेता भरत सिंह बेनीवाल द्वारा कुमारी शैलजा पर टिप्पणी किए जाने का एक साल पुराना वीडियो, हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Result: Missing Context

Sources
Facebook post by Janta Ki Awaj on 17th June, 2023.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular