रविवार, अगस्त 1, 2021
रविवार, अगस्त 1, 2021
होमFact Checkकांग्रेस नेता सचिन चौधरी द्वारा साल 2019 में किये गए विरोध प्रदर्शन...

कांग्रेस नेता सचिन चौधरी द्वारा साल 2019 में किये गए विरोध प्रदर्शन का वीडियो गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि पांच वर्षीया रेप पीड़िता के पिता ने संसद भवन के सामने प्रदर्शन किया.

दावे का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.

अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं या टीवी देखने का शौक रखते हैं तो आये दिन आप भी भारत के अलग-अलग राज्यों में रेप की घिनौनी वारदातों से जुड़ी खबरें देखते होंगे. भारत में रेप जैसे जघन्य अपराध के खिलाफ कड़े कानून तो बनते हैं. लेकिन रेप के मामलों में गिरावट की जगह आये दिन नए-नए मामले प्रकाश में आते रहते हैं. जिन मामलों में पीड़िता को सोशल मीडिया या मुख्यधारा की मीडिया का समर्थन मिल जाता है उनमें तो पीड़िता को त्वरित न्याय मिलने की संभावना बनी रहती है, लेकिन जो मामले सोशल मीडिया या मुख्यधारा की मीडिया के नजरों में नहीं आते उनमे पीड़िता न्याय की गुहार लगाती दर-दर भटकती रहती है. कई मामलों में यह भी देखने को मिला है कि वर्षों मामला चलने के बाद कोर्ट सबूतों के अभाव या फिर झूठा मामला होने की वजह से रेप के आरोपियों को बरी कर देता है.

समाज के अंदर रेप के खिलाफ चेतना पैदा करने के लिए विभिन्न सरकारों से रेप के खिलाफ सख्त कानून बनाने की मांग को लेकर कई सामाजिक कार्यकर्ता एवं संगठन समय-समय पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करते रहते हैं. देश की राजधानी समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर तमाम सामाजिक संगठन आये दिन रेप के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर विभिन्न तरीकों से प्रदर्शन करते रहते हैं. इसी क्रम में एक छोटी बच्ची को गोद में लिए एक प्रदर्शनकारी का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर यह दावा किया गया कि पांच वर्षीय रेप पीड़िता के पिता ने संसद भवन के सामने प्रदर्शन किया.

दावे का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.

https://www.facebook.com/RajmangalOnline/videos/164511122179765

https://www.facebook.com/navneet.tighare/videos/447711266682648

https://www.facebook.com/bakula.solanki.5/videos/2089837031157225

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले “पांच वर्षीय रेप पीड़िता के पिता ने संसद भवन के सामने प्रदर्शन किया” कीवर्ड के साथ गूगल सर्च किया। लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में Daily Hunt पर प्रकाशित एक लेख के अलावा हमें कोई ठोस जानकारी प्राप्त नहीं हुई.

पांच वर्षीया रेप पीड़िता के पिता

बता दें कि Daily Hunt पर प्रकाशित इस लेख में सिर्फ एक तस्वीर तथा हेडलाइन है. लेकिन पांच वर्षीय रेप पीड़िता के पिता द्वारा विरोध प्रदर्शन करने से संबंधित कोई जानकारी इस पूरे लेख में मौजूद नहीं है.

इसके बाद हमने पांच वर्षीय रेप पीड़िता के पिता द्वारा विरोध प्रदर्शन कीवर्ड्स की सहायता से यूट्यूब सर्च किया। लेकिन इससे हमें वायरल वीडियो को लेकर कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई. इसके बाद हमने अंग्रेजी के कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर यूट्यूब सर्च किया जहां हमें ABP News द्वारा 5 दिसंबर 2019 को प्रकाशित एक वीडियो मिला। जिसमें यह जानकारी दी गई है कि अपनी बेटी को गोद में लेकर एक व्यक्ति ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. गौरतलब है कि ABP News द्वारा प्राकशित इस यूट्यूब वीडियो में “पांच वर्षीय रेप पीड़िता के पिता ने संसद भवन के सामने प्रदर्शन किया” दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही वीडियो भी मौजूद है. बता दें कि पूरे वीडियो में कहीं भी यह जानकारी नहीं दी गई है कि यह प्रदर्शन पांच वर्षीया रेप पीड़िता के पिता द्वारा आयोजित किया गया था.

ABP News द्वारा प्रकाशित यूट्यूब वीडियो में कांग्रेस नेता सचिन चौधरी का जिक्र नहीं

इसके बाद हमने ट्विटर एडवांस्ड सर्च फीचर तथा कुछ कीवर्ड्स की सहायता से इस घटना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया. इस प्रक्रिया में हमें कांग्रेस नेता सचिन चौधरी द्वारा 5 दिसंबर 2019 को शेयर किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। जिसमें उन्होंने यह जानकारी दी है कि संसद भवन के सामने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मैंने अपनी बेटी के साथ प्रदर्शन किया. कांग्रेस नेता सचिन चौधरी ने अपने ट्वीट के साथ वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “बेटियों की सुरक्षा के लिए संसद के सामने अपनी बेटी को लेकर पहुंचा तो पुलिस वालों ने घसीटा, गिरफ्तार किया। मोदीराज में बेटियां सुरक्षित नहीं हैं, मोदी सरकार मुर्दाबाद”

बता दें कि ABP News द्वारा अपलोड यूट्यूब वीडियो में जिस व्यक्ति को एक आम आदमी बताया जा रहा है वह दरअसल कांग्रेस नेता सचिन चौधरी हैं.

बता दें कि सचिन चौधरी द्वारा इस प्रदर्शन की कई लोगों ने सराहना की थी तो वहीं कई लोगों ने उनके इस कदम की आलोचना भी की थी. 2019 में संपन्न आम चुनावों में उत्तर प्रदेश की अमरोहा लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी सचिन चौधरी तब सुर्ख़ियों में आ गए थे जब एक सभा के दौरान चौधरी ने यह ऐलान कर दिया था कि अगर अमरोहा से भाजपा का प्रत्याशी जीत गया तो वह अपना सर मुड़वा लेंगे.

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि पांच वर्षीय रेप पीड़िता के पिता द्वारा संसद भवन के सामने प्रदर्शन के नाम पर वायरल यह वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. असल में वीडियो में दिख रहे व्यक्ति उत्तर प्रदेश के कांग्रेस नेता सचिन चौधरी हैं। जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर 5 दिसंबर 2019 को संसद भवन के सामने अपनी बेटी के साथ प्रदर्शन किया था.

Result: Misleading

Source

Sachin Chaudhary’s Twitter page

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular