शनिवार, अक्टूबर 1, 2022
शनिवार, अक्टूबर 1, 2022

होमFact Checkक्या पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने की मोदी सरकार की तारीफ? गलत...

क्या पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने की मोदी सरकार की तारीफ? गलत दावे के साथ वायरल हुई वीडियो क्लिप

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के पीएम इमरान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में पाक पीएम (Pakistan Prime Minister) इमरान खान, मोदी सरकार की तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं। वो कह रहे हैं, “73 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत में इतनी मजबूत सरकार आई है।”

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस वीडियो को INVID टूल पर डालकर इसके कुछ कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद एक इमेज को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें इससे जुड़ी कई जानकारियां हासिल हुई। हमें इस वायरल वीडियो से जुड़ा 11 मिनट का एक वीडियो वेरिफाइड फेसबुक पेज 92 न्यूज एचडी प्लस पर मिला। हालांकि, वीडियो में वो संदर्भ स्पष्ट नहीं है जिसमें पाक पीएम (Pakistan Prime Minister) भारत का जिक्र कर रहे हैं।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यूट्यूब पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। जिसके बाद हमें 92 न्यूज एचडी प्लस के ही चैनल पर इस वीडियो का पूरा वर्जन मिला। हमें ये वीडियो एक्सप्रेस न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। दोनों ही वीडियोज को 26 दिसंबर 2020 को अपलोड किया गया था। इसके कैप्शन में लिखा गया था, ‘मैं अपनी सेना को निशाना नहीं बनने दूंगा। पीएम (Pakistan Prime Minister) इमरान खान की एग्रेसिव स्पीच।’ 

ये वीडियो तकरीबन 32 मिनट का है। जिसमें 5.55 मिनट पर पाक पीएम इमरान खान कहते हुए नजर आते हैं कि पाकिस्तान को इस समय एक मजबूत फौज की जरूरत है, क्योंकि हमारे साथ जो हमारा हमसाया है, 73 सालों में ऐसी हुकूमत नहीं आई जैसी आज हिंदुस्तान में है। ये हुकूमत इंतेहापसंद, एक टोटलिटेरियन, एक रेसिस्ट, एंटी मुसलमान, एंटी इस्लाम और एंटी पाकिस्तान है।

हमने 32 मिनट के इस वीडियो को पूरा देखा हमें कहीं पर भी पाक पीएम (Pakistan Prime Minister) मोदी सरकार की तारीफ करते हुए नजर नहीं आए। बल्कि भारत सरकार को खरी-खोटी ही सुनाते हुए नजर आए। इस पूरे वीडियो से ये साफ होता है कि असल वीडियो के कुछ हिस्से को एडिट करके गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर पाक पीएम (Pak PM) का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पाक पीएम भारत सरकार की तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक पाक पीएम भारत सरकार की तारीफ नहीं कर रहे हैं, बल्कि भारत सरकार को खरी-खोटी सुना रहे हैं। असल वीडियो के कुछ हिस्से को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: Misplaced Context


Our Sources

Facebook – https://www.facebook.com/watch/?ref=external&v=3413684015396353

Youtubehttps://www.youtube.com/watch?v=gE9snSikFXc&feature=emb_title

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular