बुधवार, मई 12, 2021
बुधवार, मई 12, 2021
होमFact Checkक्या मुस्लिम समुदाय ने फूंक दिया मुर्शिदाबाद में काली माता का मंदिर?...

क्या मुस्लिम समुदाय ने फूंक दिया मुर्शिदाबाद में काली माता का मंदिर? बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने शेयर किया भ्रामक दावा

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में जिहादियों ने माँ काली का मंदिर फूंक दिया।

वायरल ट्वीट

पश्चिम बंगाल के बराकपुर लोकसभा से सांसद अर्जुन सिंह ने काली माता मंदिर को लेकर एक ट्वीट किया है। दावा किया है कि मुर्शिदाबाद स्थित काली मंदिर को जिहादियों ने आग के हवाले कर दिया। अर्जुन सिंह ने बंगाल में ममता बनर्जी के शासन में हिन्दुओं पर हो रहे कथित अत्याचार की भी बात की है। वायरल ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर काली माता मंदिर को आग लगाए जाने की घटना तेजी से शेयर की जा रही है।

https://twitter.com/kafirPramod/status/1300998434711719937


ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

SS


Fact Check/Verification

पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच काफी समय से खींचातानी चल रही है। कई बार मीडिया में खुनी संघर्ष की भी ख़बरें सामने आती रही हैं। इसी बीच काली माता मंदिर को मुस्लिमों द्वारा जलाये जाने का दावा वायरल है। सोशल मीडिया पर बीजेपी सांसद द्वारा साम्प्रदायिक एंगल देते हुए किये गए दावे की पड़ताल आरम्भ की। दावे के साथ अटैच किए गए चित्र को रिवर्स इमेज की सहायता से खोजना शुरू किया। इस दौरान कई सोशल मीडिया लिंक्स मिले जो कमोवेश वायरल दावे की पुष्टि करते नजर आये।

SS



अर्जुन सिंह के पोस्ट को ध्यान से पढ़ने पर पता चला कि मुर्शिदाबाद पुलिस ने ट्वीट पर रिप्लाई किया है। पुलिस के मुताबिक काली माता मंदिर में आग लगने की घटना महज इत्तेफाक है। इस घटना पर मंदिर प्रशासन एक्शन ले रहा है। ट्वीट में अपील की गई है कि किसी भी घटना को शेयर करने से पहले सत्यता जरूर जांच लें। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए मंदिर प्रशासन से सम्पर्क करने की बात कही गई है।

काफी देर खोजने के बाद भी कोई ऐसी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे पता चल पाता कि मंदिर जलने के पीछे कोई साम्प्रदायिक एंगल भी है। इस पूरे मामले को लेकर बंगाली भाषा की हमारी सहयोगी पारोमिता दास ने मुर्शिदाबाद पुलिस सहित मंदिर प्रशासन से बात की। बातचीत के दौरान पुलिस और मंदिर प्रशासन, दोनों ने साफ़ किया कि घटना में किसी भी तरह से कोई कम्युनल एंगल नहीं है। मंदिर में आग लगने की घटना महज दुर्घटना थी।


Conclusion

पश्चिम बंगला के मुर्शिदाबाद में काली मंदिर में लगी आग महज दुर्घटना थी। हमारी पड़ताल में साफ़ हो गया कि इस मामले में कोई भी कम्युनल एंगल नहीं है।

Result- Misleading

Sources

Tweet By Murshidabad Police
Direct Contact With Kali Mandir Administration And Local police

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Avatar
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular