गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkमहेंद्र सिंह धोनी ने नहीं किया किसान ट्रैक्टर परेड का समर्थन, पुरानी...

महेंद्र सिंह धोनी ने नहीं किया किसान ट्रैक्टर परेड का समर्थन, पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

किसान 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकालने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में हर दिन ट्रैक्टर परेड की तैयारी से जुड़ी नई तस्वीरें सामने आ रही हैं। इन दिनों क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की लाल रंग के ट्रैक्टर पर खड़े हुए एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। जिसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि धोनी किसान ट्रैक्टर परेड का समर्थन कर रहे हैं।

 पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact check / Verification 

हमने वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। फिर हमें इस वायरल तस्वीर से जुड़े लेख Indian Express और Republic TV पर मिले। जो जून 2020 में पोस्ट किए गए थे। इन दोनों आर्टिकल्स में दी गई जानकारी के मुताबिक धोनी ने अपने फार्म हाउस के लिए स्वराज कंपनी का एक ट्रैक्टर ख़रीदा था। उस समय धोनी की इस ट्रैक्टर के साथ कई तस्वीरें सामने आई थी। ये वायरल तस्वीर भी उन्हीं में से एक है। 

पड़ताल के दौरान हमें इस तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो मिला। जिसे धोनी की आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के ट्विटर अकाउंट द्वारा 2 जून 2020 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में धोनी इसी लाल रंग के ट्रैक्टर को चलाते हुए नजर आ रहे हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धोनी ने रिटायरमेंट लेने के बाद अपने फार्म हाउस पर ऑर्गेनिक खेती करना शुरू कर दिया है। जिसकी तस्वीरें अक्सर वायरल होती रहती हैं। फार्म हाउस पर ट्रैक्टर चलाते और खेती करते हुए हमें धोनी का एक वीडियो MS Dhoni Fans Official के ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। इस वीडियो में भी धोनी इसी लाल रंग के ट्रैक्टर को चलाते नजर आ रहे हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक धोनी की वायरल हो रही तस्वीर साल 2020 की है। जिसे किसान ट्रैक्टर परेड से जोड़कर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इन तस्वीरों का किसान ट्रैक्टर परेड से कोई संबंध नहीं है।

Result: Misleading


Our Sources

Twitter –https://twitter.com/ChennaiIPL/status/1267833069743964163

Republic TV- https://www.republicworld.com/sports-news/cricket-news/ms-dhoni-buys-swaraj-963-fe-tractor-anand-mahindra-lauds-cricketer-ipl.html

Indian Express – https://indianexpress.com/article/sports/cricket/ms-dhoni-reveals-his-new-beast-tractor-model-name-details-6440914/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular