मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमFact Checkगुड मॉर्निंग मैसेज पर नहीं लगेगी 18 फीसदी तक जीएसटी, जानिए वायरल...

गुड मॉर्निंग मैसेज पर नहीं लगेगी 18 फीसदी तक जीएसटी, जानिए वायरल दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर पेपर कटिंग की एक फोटो वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि गुड मॉर्निंग मैसेज पर 18 फीसदी तक GST लगेगी। पेपर कटिंग में लिखा हुआ है कि सुबह-सुबह लाखों गुड मॉनिग मैसेज भेजे जाते हैं। जिसकी वजह से इंटरनेट की स्पीड धीमी हो जाती है। इसलिए मैसेज को कम करने और इंटरनेट की स्पीड को सुधारने के लिए सरकार ये कदम उठा रही है। मोबाइल बिल के साथ महीने के अंत में इस GST बिल को भी भरना होगा।   

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें पता चला कि ये तस्वीर इंटरनेट पर 2018 से मौजूद है। इस तस्वीर से जुड़ा हमें Danik Bhaskar और ABP का एक लेख भी मिला। जिसमें इस वायरल मैसेज को गलत बताया गया था।

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि ये अखबार की कटिंग नवभारत टाइम्स/NBT की है। जो कि हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि तकरीबन 3 साल पुरानी मार्च 2018 की है। 2 मार्च 2018 के एडिशन में NBT ने अपने पहले पेज पर इस खबर को सबसे ऊपर छापा था। 

2018 में होली के मौके पर NBT के एडिटर्स ने ये तय किया था कि पहला पेज सटायर के तौर पर छापा जायेगा। ये खबर भी उन में से एक थी, इसके अलावा भी कई अन्य खबरों को सटायर के तौर पर छापा गया था। इन सभी खबरों के नीचे लिखा गया था बुरा न मानो होली है।

छानबीन के दौरान हमें NBT के पत्रकार Narendra nath mishra का एक ट्वीट भी मिला। जिसमें उन्होंने बताया था कि पेज पर छपी खबरों को सटायर-ह्यूमर के तौर पर छापा गया था। मगर कुछ लोगों ने इन खबरों को गंभीर खबरें समझ लिया।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक गुड मॉर्निंग मैसेज पर 18 फीसदी GST लगने की खबर फर्जी है। साल 2018 में होली के मौके पर NBT ने सटायर-ह्यूमर के तौर इस खबर को छापा था। तभी से ये खबर और पेपर कटिंग वायरल हो रही है।

Result: Misleading


Our Sources

Danik Bhasker – https://www.bhaskar.com/news/NAT-NAN-IFTM-government-to-impose-gst-for-sending-whatsapp-good-morning-message-5834810-PHO.html

ABP – https://www.abplive.com/news/india/know-truth-of-this-viral-message-19-813684

Twitter –https://twitter.com/iamnarendranath/status/969405615641567232


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular