शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact CheckNational Geographic की मैगज़ीन का कवर पेज नहीं है भारत का किसान,...

National Geographic की मैगज़ीन का कवर पेज नहीं है भारत का किसान, काल्पनिक कवर को किया जा रहा है शेयर

सोशल मीडिया पर इन दिनों हर तरफ सिर्फ किसान आंदोलन ही छाया हुआ है। इसी बीच सोशल मीडिया पर नेशनल जियोग्राफिक (National Geographic) मैगजीन की एक फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक व्यक्ति हरे रंग की पगड़ी पहनते हुआ नजर आ रहा है। इस फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि नेशनल जियोग्राफिक (National Geographic) ने किसान आंदोलन को कवर किया है, जिसके बाद नेशनल जियोग्राफिक (National Geographic) ने इस तस्वीर को अपनी मैगज़ीन के कवर पेज पर छापा है। 

यहां पढ़े किसान आंदोलन से जुड़े फैक्ट चैक।

कांग्रेस के सांसद अजॉय कुमार ने भी इस तस्वीर को शेयर किया है। ट्विटर पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है, दुनिया देख रही है कि किस तरह से हम अपने अन्नदाता को निराश कर रहे हैं, नीचे झुका रहे हैं! जय हो बीजेपी।

https://www.facebook.com/teachmepunjabi/posts/3553015724768113

सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें यह पता चला कि किसान की इस फोटो को PTI की तस्वीरों में से लिया गया है। इस तस्वीर को फोटो जर्नलिस्ट रवि चौधरी ने क्लिक किया है। इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है सिंघु सीमा पर नए किसान कानूनों के खिलाफ दिल्ली चलो प्रदर्शन में शामिल होता एक किसान, शनिवार 12 दिसंबर 2020। हमें ये हूबहू तस्वीर पीटीआई फोटो जर्नलिस्ट रवि चौधरी के इंस्टाग्राम पेज पर भी मिली। जो कि 27 दिसंबर 2020 को इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई थी।

वायरल तस्वीर के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने वायरल तस्वीर को ध्यान से देखा। जिसके बाद हमें फोटो पर विंटर 2020 लिखा हुआ नजर आया। इसके बाद हम नेशनल जियोग्राफिक की वेबसाइट (National Geographic) पर गए। वहां पर हमने दिसंबर 2020 ही नहीं बल्कि नवंबर 2020 महीने के भी कवर पेज देखे। लेकिन हमें कहीं भी यह वायरल तस्वीर नहीं मिली और हमें वेबसाइट पर किसान आंदोलन का जिक्र भी कहीं नहीं मिला। 

हमने अपनी छानबीन को जारी रखा, जिसके बाद हमें तस्वीर में नीचे की तरफ @anoopreet लिखा हुआ नजर आया। हमने सोशल मीडिया पर जाकर इस अकाउंट के बारे में पता करना शुरू किया। जिसके बाद हमें पता चला कि ये अनूप्रीत का इंस्टाग्राम अकाउंट है, @anoopreet अकाउंट का हैन्डल नेम है।  

अनूप्रीत के अकाउंट को खंगालने के बाद हमें ये हूबहू पोस्टर मिला, जो कि 4 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया था। अनूप्रीत ने अपनी इस इंस्टाग्राम पोस्ट में इस पोस्टर को Imagined यानि काल्पनिक कवर बताया है। इस इंस्टाग्राम पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक अनूप्रीत ने इस पोस्टर को सिख एक्सपो नाम की वेबसाइट के लिए बनाया था। नेशनल जियोग्राफिक मैगजीन के जून 1985 के कवर पेज से प्रेरित होकर इस पोस्टर को बनाया गया है, जिसे अब किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

https://www.instagram.com/p/CJl5YO0nWvN/?utm_source=ig_embed

Conclusion

नेशनल जियोग्राफिक (National Geographic) ने अपनी मैगजीन के कवर पेज पर नहीं पब्लिश की सिख किसान की तस्वीर। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक इंस्टाग्राम यूजर अनूप्रीत ने इस काल्पनिक पोस्टर को सिख एक्सपो नाम की वेबसाइट के लिए बनाया था। नेशनल जियोग्राफिक मैगजीन के जून 1985 के कवर पेज से प्रेरित होकर इस पोस्टर को बनाया गया है, जिसे अब किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

Google Keyword Search

Instagram – https://www.instagram.com/p/CJTvV5RJONQ/

Instagram https://www.instagram.com/p/CJl5YO0nWvN/?utm_source=ig_embed

National Geographic – https://www.nationalgeographic.com/magazine/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular