मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkमिर्ज़ा शाह अब्बास की तस्वीर को अकबर की तस्वीर बताकर सोशल मीडिया...

मिर्ज़ा शाह अब्बास की तस्वीर को अकबर की तस्वीर बताकर सोशल मीडिया पर किया जा रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर मुगल सम्राट अकबर की है। फोटो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि वामपंथी दोगलों ने अकबर को स्क्रीन पर ताकतवर बादशाह दिखाया है, जबकि असल में अकबर की सच्चाई बिल्कुल विपरीत है।

https://www.facebook.com/sanataniyuvavahinii/photos/a.102096004932070/198301745311495

 पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

हमने वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें यह तस्वीर भारत सरकार की वेबसाइट Indian culture पर देखने को मिली। जिसके बाद हमें पता चला कि असली तस्वीर में दो लोग कुर्सी पर बैठे हैं। 

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह इमेज मिर्जा शाह अब्बास की है। जो मुगल साम्राज्य के आखिरी सम्राट बहादुर शाह जफर के बेटे थे। तस्वीर में दिख रहा दूसरा शख्स बहादुर शाह जफर का दूसरा बेटा मिर्जा जवान बख्त है। वेबसाइट पर फोटो को 1850-60 के दशक का बताया गया है। 

इसके बाद हमने गूगल पर अकबर के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि अकबर का जन्म 1542 में और मृत्यु 1605 में हुई थी। यह ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर कैमरे से ली गई है। ऐसे में हमने कैमरे के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद हमें पता चला कि कैमरे से सबसे पहली तस्वीर 1826-27 में फ्रांस में ली गई थी।  जबकि अकबर की मृत्यु 1605 में ही हो चुकी थी। 

सर्च के दौरान हमें यह तस्वीर विकिपीडिया और न्यूज18 के एक लेख पर भी मिली। यहां पर भी इस फोटो को बहादुर शाह जफर के बेटे मिर्जा शाह अब्बास का बताया गया है। हमें यह फोटो SOAS यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन की वेबसाइट पर 1850 से 1900 की तस्वीरों के कलेक्शन में मिली।

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस तस्वीर को 1858 में लिया गया था। तस्वीर को हावर्ड और जेन रीकिट्स के कलेक्शन का बताया गया है। गूगल पर सर्च करने के बाद हमें पता चला कि हावर्ड और जेन 19वीं सदी के मशहूर फोटोग्राफर थे। जिसके बाद ये तो साफ होता है कि यह तस्वीर अकबर की नहीं, बल्कि बहादुर शाह जफर के बेटे  मिर्जा शाह अब्बास की है। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर गलत तस्वीर को सम्राट अकबर की बताकर शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक बहादुर शाह जफर के बेटे की तस्वीर को अकबर की तस्वीर बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Result: Misleading


Our Sources

Biography – https://peoplepill.com/people/mirza-shah-abbas

Indian culturehttps://indianculture.gov.in/stories/bahadur-shah-zafar

News18 https://hindi.news18.com/photogallery/knowledge/bahadur-shah-zafar-the-last-mughal-who-lead-the-revolt-against-british-in-1857-1559512.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular