शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact CheckPoliticsगोवा कांग्रेस की एक महिला सदस्य को हाथरस की कथित नक्सल भाभी...

गोवा कांग्रेस की एक महिला सदस्य को हाथरस की कथित नक्सल भाभी बताकर सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

ट्विटर पर अरुण पुदुर् (Arun Pudur) द्वारा एक तस्वीर पोस्ट की गई है। यह तस्वीर गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Goa Pradesh Congress Committee) की है। इस तस्वीर में कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ सहित तीन पुरुषों के साथ एक महिला नज़र आ रही हैं। दावा किया जा रहा है कि यह वही महिला है हाथरस मामले की ‘नक्सल भाभी’। प्रियंका गांधी ने इसी महिला को गले लगाया था।  

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

हाथरस की ‘नक्सली भाभी’ की वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु को किया। वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि इस तस्वीर में किसी भी शख्स ने मास्क नहीं लगाया हुआ है। इससे यह प्रतीत होता है कि यह वीडियो हालिया दिनों की नहीं है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें Indian National Congress Goa के आधिकारिक पेज पर फेसबुक लाइव की एक वीडियो मिली।

https://www.facebook.com/INCGoa/videos/383968355633482

यह वीडियो 28 सितंबर, 2019 की है और कांग्रेस पार्टी द्वारा किये गए एक प्रेस कांफ्रेंस की है। इससे यह साबित होता है कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही महिला ‘नक्लसी भाभी’ नहीं बल्कि प्रतिभा बोकर हैं।

अब हमने फेसबुक पर Pratibha Bokar की प्रोफाइल को खंगालना शुरु किया। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि उनकी फेसबुक प्रोफाइल की कवर फोटो और वायरल तस्वीर एक जैसी है। इससे यह साबित होता है कि फोटो को यहां से उठाकर वायरल तस्वीर को लगाया हुआ है।

गोवा कांग्रेस की सदस्य को हाथरस की नक्सली भाभी बताया जा रहा है।

अधिक खोजने पर हमें 1 अक्टूबर, 2020 को हाथरस मामले पर Indian National Congress Goa के आधिकारिक फेसबुक पेज से की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की वीडियो मिली।

https://www.facebook.com/INCGoa/videos/697058000898428

देखा जा सकता है कि वीडियो में नज़र आ रही महिला और वायरल तस्वीर में नज़र आ रही महिला दिखने में एक जैसी हैं।

गोवा कांग्रेस की सदस्य को हाथरस की नक्सली भाभी बताया जा रहा है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही महिला प्रतिमा बोरकर हैं। पड़ताल में हमने पाया कि गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की सोशल मीडिया इंचार्ज प्रतिभा बोरकर को हाथरस मामले की नक्सल भाभी बताकर शेयर किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

Facebook https://www.facebook.com/pratibha.borkar

Facebook https://www.facebook.com/INCGoa/videos/383968355633482


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular