शुक्रवार, मई 20, 2022
शुक्रवार, मई 20, 2022

होमFact Checkकुन्नूर में क्रैश हुए सेना के हेलीकॉप्टर का नहीं है यह वीडियो,...

कुन्नूर में क्रैश हुए सेना के हेलीकॉप्टर का नहीं है यह वीडियो, भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) के हेलीकॉप्टर दुर्घटना का बताकर एक वीडियो शेयर किया गया है। दावा किया गया है कि ‘यह कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो है, पिछला हिस्सा टूटने के कारण हेलीकॉप्टर अचानक विपरीत दिशा में मुड़ गया और 2 सेकंड के अंदर क्रैश हो गया।’ 

(Viral Post)

ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

बीते 8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में देश के पहले सीडीएस, जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) को लेकर तमिलनाडु के लिए रवाना हुआ वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में सीडीएस, जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

इस विमान दुर्घटना के बाद से सोशल मीडिया पर आए दिन दुर्घटना से जोड़कर विमान क्रैश के कई वीडियोज वायरल होते रहे हैं। ऐसे ही कई भ्रामक दावों का न्यूजचेकर द्वारा पहले भी फैक्ट चैक किया जा चुका है, जिसे यहां देखा जा सकता है। इसी क्रम में, सोशल मीडिया पर एक और वीडियो वायरल है। दावा किया गया है कि ‘यह कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो है।’

वायरल दावे को ट्विटर पर अन्य कई यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो
(Screenshot Of Facebook Post)
हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो
(Screenshot Of Facebook Post)
हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो
(Screenshot Of Facebook Post)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या सच में यह कुन्नूर में हुए सेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो है? इसका सच पता लगाने के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। सबसे पहले हमने InVID टूल की मदद से वीडियो को कीफ्रेम्स में बांटा, फिर एक कीफ्रेम की मदद से गूगल रिवर्स किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई भी नतीजा प्राप्त नहीं हुआ।

हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो
(Google Reverse Image सर्च के नतीजों का स्क्रीनशॉट)

वायरल दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो की पड़ताल के लिए, हमने वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो को ध्यान से देखने पर इसमें दाहिनी ओर नीचे की तरफ news7 नाम लिखा हुआ नजर आया। जिससे हमें आशंका हुई कि शायद इसी माध्यम द्वारा वायरल वीडियो को अपलोड किया गया हो।

इसके बाद हमने news7 नाम को यूट्यूब पर सर्च किया, इस दौरान हमें News7 Tamil PRIME नामक YouTube चैनल प्राप्त हुआ। वीडियो सेक्शन में हमने वायरल हो रहे वीडियो को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें बीते 8 दिसंबर को अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। News7 के यूट्यूब चैनल पर वीडियो को अपलोड करते हुए तमिल भाषा में लिखा गया है, ‘कुन्नूर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना कैसे हुई?- ग्राफिक्स डिस्प्ले के जरिए देखें।’ 

हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो
(News7 यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो का स्क्रीनशॉट)

प्राप्त वीडियो के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए न्यूजचेकर ने सिक्योरिटी एक्सपर्ट, कर्नल टीपी त्यागी (Retd Col. Tejandra Pal Tyagi, Security Expert) से संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने हमें बताया “सैटेलाइट तस्वीरें या वीडियो कई तरीके से ली जा सकती हैं, लेकिन ज्यादातर यह स्थिर चीजों को कैप्चर करने में सक्षम होती है। सैटेलाइट के जरिए गतिशील चीजों की तस्वीर या वीडियो को नहीं लिया जा सकता है। केवल उनका लोकेशन बताया जा सकता है कि वह उस वक्त कहां हो सकता है। जनरल बिपिन रावत का विमान गतिशील अवस्था में था, इसलिए सैटेलाइट से उसका दृश्य कैप्चर करना लगभग नामुमकिन है। उन्होंने हमें बताया कि कई सारी कंपनियां और टेक्नोलॉजी डायनेमिक (गतिशील) चीजों को कैप्चर करने के प्रयास में जुटी हैं।” 

पड़ताल में मिली जानकारी की पुष्टि के लिए न्यूजचेकर ने News7 Tamil के डिजिटल हेड सुगिता सारंगराज (Sughita Sarangraj) से संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने हमें बताया “हमारे यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो, जिसका क्लिप सोशल मीडिया पर कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो का बताकर वायरल किया गया है, वह एक VFX (काल्पनिक विजुअल क्रिएट करके बनाया गया) वीडियो है। सैटेलाइट से लिया गया वीडियो नहीं है।”

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो जाता है कि सोशल मीडिया पर ‘यह कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना का सैटेलाइट वीडियो है। पिछला हिस्सा टूटने के कारण हेलीकॉप्टर अचानक विपरीत दिशा में मुड़ गया और 2 सेकंड के अंदर क्रैश हो गया’ दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो, जनरल बिपिन रावत के विमान का नहीं है। यह वीडियो एक ग्राफिकल वीडियो है, जो केवल अनुमान के तौर पर बनाया गया है। 

Result: Misleading

Our Sources

News7 Tamil PRIME YouTube

Retd Col. Tejandra Pal Tyagi, Security Expert

Direct Contact Digital Head News 7

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular