रविवार, सितम्बर 1, 2024
रविवार, सितम्बर 1, 2024

होमFact CheckFact Check: ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी पर बिजली गिरने का वीडियो हिमाचल के...

Fact Check: ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी पर बिजली गिरने का वीडियो हिमाचल के मंदिर का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यह दृश्य हिमाचल के एक मंदिर का है, जहां हर 12 साल में बिजली गिरती है और शिवलिंग चकनाचूर हो जाता है.

Fact
यह दृश्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला में एक तूफान के दौरान Volcan de Fuego पर बिजली गिरने का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें बिजली गिरने के दृश्य मौजूद हैं. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि यह दृश्य हिमाचल के एक मंदिर का है, जहां हर 12 साल में बिजली गिरती है और शिवलिंग चकनाचूर हो जाता है.

वायरल वीडियो करीब 15 सेकेंड का है, जिसमें एक ज्वालामुखी पर बिजली गिरती हुई दिखाई दे रही है. इस दौरान वहां मौजूद कई लोग फोटो खींचते हुए भी दिखाई दे रहे हैं. 

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां हर 12 साल में वहां बिजली गिरती है. ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, जहां बिजली गिरने के बाद शिवलिंग चकनाचूर हो जाता है. यही नहीं यहां के पंडित एक विशेष पेस्ट के साथ शिवलिंग को जोड़ते हैं”.


Courtesy: X/mainriniti

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया, तो हमें हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ के नाम से बने एक X अकाउंट से 6 मई 2024 को ट्वीट किया गया यह वीडियो मिला, जिसमें इस वीडियो को ग्वाटेमाला के Volcan de Fuego का बताया गया था.


Courtesy: X/WillSmith2real

संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें Diario AS नाम के यूट्यूब चैनल से भी 7 मई 2024 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. इस वीडियो में भी इसे ग्वाटेमाला का ही बताया गया था.

Courtesy: YT/Diario AS

जांच में हमें एक इंस्टाग्राम अकाउंट से 30 अप्रैल को किया गया एक पोस्ट भी मिला, जिसमें वायरल वीडियो से मिलता जुलता वीडियो मौजूद था. पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, यूजर ने यह वीडियो 29 अप्रैल 2024 को शूट किया था, जब वे ग्वाटेमाला के अकाक्टेनानगो ज्वालामुखी के ट्रैक पर गए थे. उन्होंने तब Volcan de Fuego पर बिजली गिरते देखा था.

Courtesy: IG/ksenyeah

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो हिमाचल का नहीं, बल्कि अमेरिकी देश ग्वाटेमाला का है.

इसके बाद हमने हिमाचल के मंदिर में बिजली गिरने की वजह से शिवलिंग टूटने वाले दावे की भी पड़ताल की. इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

इस रिपोर्ट में बताया गया था कि हिमाचल के कुल्लू में बिजली महादेव नाम का मंदिर है, जो कुल्लू घाटी के काश्वरी गांव में स्थित है. 2460 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर के अंदर स्थित शिवलिंग हर 12 साल में रहस्यमय तरीके से बिजली के बोल्ट से टकराता है और टूट जाता है. जिसके बाद मंदिर के पुजारी अनाज, दाल, आटे और मक्खन के लेप से इसे जोड़ देते हैं. 

Conclusion

साक्ष्यों के अभाव में हम हिमाचल के कुल्लू मंदिर वाले दावे की पुष्टि नहीं कर सके, लेकिन हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो हिमाचल का नहीं, बल्कि अमेरिकी देश ग्वाटेमाला का है.

Result: False

Our Sources
Tweet by an X account @WillSmith2real on 6th May 2024
Video Report by Diario AS on 7th May 2024
IG post by @ksenyeah Handle on 30th April 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular