शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
होमFact Checkगुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल की दो साल पुरानी वीडियो भ्रामक...

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल की दो साल पुरानी वीडियो भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर

ट्विटर पर गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल की 8 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। दावे के मुताबिक यह वीडियो सोमनाथ मंदिर में आरती के दौरान की है। वायरल वीडियो में नितिन पटेल अपने बेटे को दान पेटी में पैसे देने से रोक रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल जी अपने बेटे को मंदिर में दान देने से रोक रहे हैं। अब इस मानसिकता को क्या कहूं समझ नहीं आ रहा है। 

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल की वायरल हो रही वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search की मदद से खोजने पर हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली। 

हमें ABP Samita और Desh GujaratHD के आधिकारिक चैनल पर 27 अगस्त, 2018 को अपलोड की गई वीडियो मिली। पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो हाल फिलहाल की नहीं बल्कि दो साल पुरानी यानि 27 अगस्त, 2018 की है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 27 अगस्त, 2018 को पत्रिका और जनसत्ता द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन पटेल अपने परिवार के साथ सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए गए थे। उस दौरान उनके बेटे ने दान पेटी में दान करने के लिए 500 रूपए निकाले थे। लेकिन वो अपने बेटे को पैसे देने से रोक देते हैं।

नितिन पटेल

अधिक खोजने पर हमें Times of India द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो वायरल होने के बाद नितिन पटेल ने स्पष्टीकरण दिया था। “हम ट्रस्ट में एक साथ दान करने जा रहे थे, इसलिए मैंने अपने बेटे को उस समय पैसे देने से रोका था। इसके अलावा, हमने उपहार के रूप में एक चांदी का बाजोट भी दिया था।”

नितिन पटेल

पड़ताल के दौरान हमें One India Hindi के आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में बताया गया है कि वीडियो वायरल होने के बाद नितिन पटेल ने सफाई देते हुए बताया कि हां उस दौरान मैंने अपने बेटे को 500 रूपए देने से रोका था। दरअसल पूजा होने के बाद हम एक साथ दान करने जा रहे थे।  

ABP Live द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक सोमनाथ ट्रस्ट के प्रबंधक ने कहा, “किसी को भी इस मामले में गलतफहमी पैदा करना सही नहीं है। नितिन पटेल ने पूजा के बाद सोमनाथ मंदिर में दान किया था।”

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गुजरात के उपमुख्यमंत्री की वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि दो साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि नितिन पटेल ने सोमनाथ मंदिर में पूजा के बाद दान राशि जमा करवाई थी और चांदी का बाजोट भी दान किया था। 


Result: Misleading


Our Sources

ABP Samita https://www.youtube.com/watch?v=wqA5FF4Hy_E 

Desh GujaratHD https://www.youtube.com/watch?v=38StsJy8TmU 

Patrika https://www.patrika.com/miscellenous-india/gujarat-dy-cm-nitin-patel-stops-son-from-donating-rs-500-in-somnath-temple-3319771/ 

Jansatta https://www.jansatta.com/rajya/gujarat/ahmedabad/gujarat-deputy-chief-minister-nitin-patel-preventing-his-elder-son-from-offering-rs-500-in-the-donation-box/749411/ 

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/city/ahmedabad/nitin-patels-temple-video-sets-off-jibes/articleshow/65569780.cms 

One India Hindi https://www.youtube.com/watch?v=hBeDYFDfQcA   


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular