शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या गुजरात में हुए निकाय चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद...

क्या गुजरात में हुए निकाय चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद हार्दिक पटेल ने करवाया मुंडन?

गुजरात में स्थानीय निकाय के लिए हुए चुनाव खत्म हो चुके हैं। चुनाव के सन्दर्भ में ही कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल सुर्खियों में आ गए हैं। दरअसल गुजरात के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी की एकतरफा जीत हुई है। गुजरात पंचायत चुनाव में 81 नगर पालिकाओं की सीटों में 74 पर भाजपा ने कब्जा जमाया है। जबकि कांग्रेस के हाथ सिर्फ एक सीट लगी। ऐसे में कांग्रेस पार्टी में काफी खलबली देखने को मिल रही है। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा और नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी ने मंगलवार को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। 

गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने भी इस हार पर प्रतिक्रिया देते हुए अपनी ही पार्टी के नेताओं पर आरोप लगा दिए हैं। जिसके बाद बाद वो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं। हार्दिक पटेल की सर मुंडवाते हुए एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस की हार के बाद हार्दिक पटेल को झटका लगा है और उन्होंने अपना सिर मुंडवा लिया है। Crowd Tangle डेटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

हार्दिक पटेल

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी Navodaya Times की न्यूज रिपोर्ट मिली। जिसे 22 मई 2017 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि साल 2017 की है। 

हार्दिक पटेल

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी Bloomberg quint, Tribuneindia और NDTV की मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक हार्दिक पटेल ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाए थे कि उनके 50 समर्थकों को भाजपा कार्यकर्ताओं ने पीटा है। इसी का विरोध जताने के लिए उन्होंने पीएम मोदी की गुजरात यात्रा से पहले मुंडन करवाया था।

हार्दिक पटेल

छानबीन के समय हमें हार्दिक पटेल की वायरल तस्वीर उनके ट्विटर और फेसबुक अकाउंट्स पर मिली। जिसे 21 मई 2017 को पोस्ट किया गया था। मुंडन करवाते हुए इन तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट करते हुए हार्दिक पटेल ने लिखा था, ‘गुजरात सरकार के अत्याचार के खिलाफ युवाओं का मुंडन।’

हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो Incredible India Life के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। जिसे 24 मई 2017 को अपलोड किया गया था। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है, ‘पीएम मोदी की गुजरात यात्रा से पहले विरोध जताने के लिए हार्दिक पटेल ने मुंडन करवाया।’  वीडियो में हार्दिक पटेल और उनके साथियों को सिर मुंडवाते हुए देखा जा सकता है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक हार्दिक पटेल की वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2017 की है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। हार्दिक पटेल ने कांग्रेस की हार की वजह से मुंडन नहीं करवाया है। हार्दिक पटेल ने साल 2017 में अपने समर्थकों के साथ की गई मारपीट के खिलाफ विरोध जताने के लिए सिर मुंडवाया था।

Result: False


Our Sources

Incredible India Life – https://www.youtube.com/watch?v=4mxMhCShYn8

Bloombergquint – https://www.bloombergquint.com/opinion/gujarat-elections-privatisation-of-education-behind-youth-unrest

Tribune India – https://www.tribuneindia.com/news/archive/nation/hardik-shaves-head-before-pm-modi%E2%80%99s-gujarat-visit-410529

NDTV – https://www.ndtv.com/india-news/inside-hardik-patels-mission-to-hurt-the-bjp-and-what-will-come-next-1773117


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular