शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमFact Checkक्या बेंगलुरु में किसानों द्वारा खोले गए सुपर मार्केट की है वायरल...

क्या बेंगलुरु में किसानों द्वारा खोले गए सुपर मार्केट की है वायरल हो रही यह तस्वीर?

नए कृषि कानून (farm bill) को लेकर जब से किसानों ने आंदोलन (farmer protest) शुरू किया है, तब से इस आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया (social media) पर रोजाना नई-नई बातें सामने आ रही है। एक बार फिर से किसानों (Farmers) को लेकर एक नया दावा किया जा रहा है (Farmers)।

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। जिसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बेंगलुरु के किसानों (Farmers) ने अपना खुद का सुपर मार्केट तैयार कर लिया है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इन किसानों से हमें भी कुछ सीखना होगा।


https://www.facebook.com/story.php?story_fbid=224604522559214&id=111530793866588&scmts=scwspsdd

सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखें


Fact Check/Verification

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए जब हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स सर्च के जरिए इन तस्वीरों की सच्चाई जानने की कोशिश की। लेकिन वहां से हमें इस वायरल पोस्ट के बारे में कोई जानकारी हासिल नहीं हुई।

इसके बाद इस वायरल पोस्ट में दी गई तस्वीर को जब ध्यान से देखा, तो हमने पाया कि एक तस्वीर पर ह्यूमस (humus) लिखा हुआ है। ये देखने के बाद हमने गूगल पर इस कीवर्ड के साथ सर्च करना शुरू किया। जिसके बाद हमें पता चला कि ये तस्वीर तो बेंगलुरु की है। लेकिन इसके साथ जो दावा किया जा रहा है वो गलत है।



ये तस्वीरें असल में ह्यूमस की वेबसाइट (humus) पर मौजूद हैं। यह एक कृषि तकनीक स्टार्ट-अप है। जिसे बेंगलुरु के एक कपल मंजूनाथ टीएन और शिल्पा गोपालिया ने 2019 में स्थापित किया गया था। ह्यूमस (humus) और किसानों के सुपर मार्केट (Farmers) के बीच क्या सच में कोई संबंध हैं? इसकी जानकारी हासिल के लिए ह्यूमस (humus) की वेबसाइट पर गए।



ह्यूमस (humus) की वेबसाइट के अबाउट सेक्शन में जाकर हमें पता चला कि ह्यूमस किसानों से सीधे सब्जियां और फल खरीदते हैं। किसानों (Farmers) से सब्जियां और फल खरीदने के बाद ह्यूमस (humus) इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से बेंगलुरु में ग्राहकों को बेचते हैं।


Conclusion

सोशल मीडिया पर बेंगलुरु के किसानों (Farmers) को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बेंगलुरु के किसानों (Farmers) की सुपरमार्केट बताकर जो तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, असल में वो ह्यूमस नामक (humus) स्टार्टअप की तस्वीरें हैं।


Result: False

our sources

Google reverse image

Google

Humus website – https://www.humus.co.in/prices

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular