मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमFact Checkक्या पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा को किया हिटलर के...

क्या पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा को किया हिटलर के अंदाज़ में सैल्यूट?

सरदार पटेल को ऐसी सलामी पर धक्का लगा होगा। यह उनका अपमान है। जब हिटलर ऐसा कर सकता था तो भला मोदी ही पीछे क्यों रहते। पीएम मोदी द्वारा सरदार पटेल की प्रतिमा के सामने सैल्यूट किए जाने को लेकर एक तस्वीर वायरल है।

https://twitter.com/ashoswai/status/1322490028812079104

सोशल मीडिया पर आये दिन विभिन्न विचारधाराओं का टकराव देखने को मिल ही जाता है। ऐसे में यदि चुनाव हो तो राजनीति की खुमारी सिर चढ़कर बोलती ही है। एक तरफ जहाँ विहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां अपने चरम पर हैं तो वहीं देश के पीएम नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो गई है। तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा के सामने तानाशाह हिटलर की तरह सैल्यूट किया है। वायरल तस्वीर को लेकर किए गए दावे का आर्काइव यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर इस दावे को कई यूजर्स अलग-अलग कैप्शन के साथ शेयर कर रहे हैं। हरियाणा के पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने भी मोदी के वायरल तस्वीर की तुलना तानाशाह हिटलर से की है।

दावे का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या देश के पीएम नरेंद्र मोदी सच में हिटलर के अंदाज़ में सरदार पटेल प्रतिमा को सैल्यूट कर रहे हैं? इस वायरल दावे के पड़ताल के लिए सबसे पहले तस्वीर को गूगल रिवर्स किया। इस दौरान कई मीडिया रिपोर्ट्स निकलकर सामने आईं। रिपोर्ट्स से पता चला कि बीते 31 अक्टूबर को पीएम मोदी गुजरात में थे जहां उन्होंने अहमदाबाद और केवडिया के बीच सी प्लेन का उद्घाटन किया था। वे इस सी प्लेन के पहले यात्री भी बने थे। पूरे मामले पर ज्यादा जानकारी के लिए economictimes की इस खबर को पढ़ा जा सकता है।

Indianexpress.com की रिपोर्ट के मुताबिक़ बीते शनिवार को नरेंद्र मोदी गुजरात पहुंचे थे जहां उन्होंने सरदार पटेल की 145वीं जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस में भाग लेकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए थे। रिपोर्ट में प्रकाशित की गई तस्वीर में मोदी, सरदार पटेल की प्रतिमा को नमस्कार करते नजर आ रहे हैं जो वायरल तस्वीर से बिल्कुल अलग है। गौर करने वाली बात है कि नरेंद्र मोदी का शनिवार को गुजरात यात्रा के दौरान कई कार्यक्रम तय था जिसमें सी प्लेन के उद्घाटन से लेकर कई अन्य कार्यक्रम भी शामिल थे।

गुजरात को लेकर वायरल हुए कई अन्य फैक्ट चेक्स को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान DGP गुजरात के आधिकारिक हैंडल पर वायरल तस्वीर प्राप्त हुई। इस तस्वीर को 31 अक्टूबर को पोस्ट किया गया था। पोस्ट के माध्यम से बताया गया है कि राष्ट्रीय एकता दिवस पर वहां मौजूद लोगों ने एकता की शपथ ली थी। ट्वीट से इतना तो साफ हो गया कि मोदी ने एकता की शपथ के दौरान अपने हाथों को उस मुद्रा में किया था जिसे हिटलर की तरह सैल्यूट करते हुए वायरल किया जा रहा है।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर AIR के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। ट्वीट के साथ अटैच की गई वीडियो क्लिप में पीएम मोदी को एकता दिवस पर शपथ लेते हुए देखा और सुना जा सकता है। वीडियो में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है। इस ट्वीट को देखने के बाद यह साफ हो गया कि मोदी हिटलर की तरह सैल्यूट नहीं कर रहे हैं बल्कि एकता की शपथ ले रहे हैं।

Conclusion

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की जिस तस्वीर को हिटलर की तरह सैल्यूट किए जाने का बताया गया है असल में यह एक भ्रामक दावा है। मोदी राष्ट्रीय एकता दिवस पर एकता की शपथ ले रहे थे जिसे कांग्रेस नेताओं ने भ्रामक दावे के साथ शेयर किया है।

Result- Misleading

Source

AIR-https://twitter.com/airnewsalerts/status/1322387701375684608

Economictimes-https://economictimes.indiatimes.com/hindi/news/first-sea-plane-service-starts-in-gujarat-pm-modi-becomes-first-passenger/articleshow/78966733.cms

DGP Gujarat-https://twitter.com/dgpgujarat/status/1322438567264616448

IndianExpress-https://indianexpress.com/photos/india-news/pm-modi-pays-tributes-to-sardar-patel-at-statue-of-unity/4/

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular