शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact Checkमोदी सरकार की आलोचना कर रही यह महिला नहीं है अटल बिहारी...

मोदी सरकार की आलोचना कर रही यह महिला नहीं है अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी

अभिनेत्री और कांग्रेस नेता नगमा ने ट्विटर पर 2 मिनट 20 सेकंड की एक वीडियो शेयर की है। यह वीडियो ट्विटर पर बहुत तेज़ी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक महिला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए सुना जा सकता है। वायरल वीडियो में महिला कह रही है कि बीजेपी को वोट देना भारत की सबसे बड़ी गलती है।

नगमा द्वारा वीडियो को ट्वीट करते हुए दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी की आलोचना कर रही महिला कोई और नहीं बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी हैं। जिनका कहना है कि ‘देश को बांटने’ की साजिश बीजेपी और आरएसएस का एजेंडा है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि फेसबुक पर इस वीडियो को जनवरी में भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया था।

वाजपेयी की भतीजी का कहना है कि ‘देश को बांटने’ की साजिश बीजेपी और आरएसएस का अजेंडा है।

ट्विटर पर भी इस वीडियो को जनवरी में अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया था।

YouTube पर भी इस वीडियो को अपलोड किया गया है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल को शुरु किया। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमें एक फेसबुक पोस्ट का लिंक मिला।

15 जनवरी 2020 को डाली गई Nazia Alvi Rehman की फेसबुक पोस्ट के मुताबिक वायरल वीडियो में नज़र आ रही महिला उनकी बहन हैं। इस पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है कि देखों किस तरह से फ़ेक न्यूज़ फैलाई जा रही है। लेकिन यह सच नहीं है।

वाजपेयी की भतीजी का कहना है कि ‘देश को बांटने’ की साजिश बीजेपी और आरएसएस का अजेंडा है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर निचले हिस्से में दायें कोने पर HNP News लिखा हुआ दिखा।  

वाजपेयी की भतीजी का कहना है कि ‘देश को बांटने’ की साजिश बीजेपी और आरएसएस का अजेंडा है।

Google Keywords Search की मदद से YouTube खंगलाने पर हमें 3 जनवरी, 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। 14 मिनट 6 सेकंड की इस वीडियो में 1 मिनट 36 सेंकड पर वायरल वीडियो में नज़र आ रही महिला का नाम अतिया अल्वी बताया गया है जो कि सामाजिक कार्यकर्ता (Social Worker) हैं। इस वीडियो को दिल्ली के जंतर-मंतर का बताया गया है।

अब हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी के बारे में खोज शुरू की। पड़ताल के दौरान हमें आज तक और NDTV द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक वाजपेयी की भतीजी का नाम करूणा शुक्ला है। उनकी उम्र 70 साल है। वीडियो में नज़र आ रही महिला कहीं से भी 70 वर्ष की नहीं लग रही हैं।

नीचे तस्वीर में अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला को देखा जा सकता है।

वाजपेयी की भतीजी का कहना है कि ‘देश को बांटने’ की साजिश बीजेपी और आरएसएस का अजेंडा है।
वाजपेयी की भतीजी का कहना है कि ‘देश को बांटने’ की साजिश बीजेपी और आरएसएस का अजेंडा है।

नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो में नज़र आ रही महिला अटल जी की भतीजी नहीं है।

इस वीडियो को हम पहले भी डिबंक चुके हैं। इसी साल जनवरी में भी यह वीडियो सीएए-एनआरसी से जोड़कर किया जा रहा था। यहां पर हमारी टीम द्वारा किए गए फैक्ट चैक को पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो में नज़र आ रही महिला आतिया अली है। लोगों को भ्रमित करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता को अटली बिहारी वाजपेयी की भतीजी बताया जा रहा है।

Result: Misleading


Our Sources

Facebook https://www.facebook.com/photo/?fbid=10158523265264252&set=a.10152451990964252

NDTV https://www.ndtv.com/people/chhattisgarh-elections-2018-karuna-shukla-atal-bihari-vajpayees-niece-fights-for-his-legacy-1948756

AAJ TAK https://www.aajtak.in/india/politics/video/visit-baran-district-ashok-gehlot-to-opposition-leaders-bjp-hathras-rape-1138991-2020-10-02?utm_source=recengine&utm_medium=web&referral=yes&utm_content=video_player-slot-8&t_source=recengine&t_medium=web&t_content=video_player-slot-8&t_psl=False

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=d6RuESExQ2k&feature=emb_title


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular