शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमFact Checkमौजूदा किसान आंदोलन से रिलायंस ग्रुप को नहीं हुआ नुकसान, सोशल मीडिया...

मौजूदा किसान आंदोलन से रिलायंस ग्रुप को नहीं हुआ नुकसान, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

किसान आंदोलन में कृषि बिल के साथ-साथ कॉरपोरेट घरानों जैसे अंबानी और अडानी का भी जमकर विरोध किया जा रहा है। जिसके बाद से ही सोशल मीडिया पर अंबानी और अडानी से जुड़ी ख़बरें खूब वायरल हो रही हैं। इस समय सोशल मीडिया पर रिलायंस ग्रुप (Reliance) से जुड़ी एक खबर वायरल हो रही है। कहा जा रहा है कि रिलायंस (Reliance) का शेयर 4% फिसला, निवेशकों को एक दिन में 6 लाख करोड़ रुपए का घाटा! लगता है कि किसानों ने सही जगह खूंटा गाड़ दिया है!

सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।  

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। जिसके बाद हमें वायरल दावे से जुड़े कई सुराग मिले। जो कुछ और ही कह रहे थे। दरअसल हमें रिलायंस शेयर  (Reliance) से जुड़े  बिज़नेस टुडे और फाइनेंशियल एक्सप्रेस के कई आर्टिकल मिले। जिनके मुताबिक रिलायंस के शेयर में तकरीबन 3 फीसदी तक का उछाल आया था।

पड़ताल को जारी रखते हुए हम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर गए। जहां पर सभी कंपनियों के कारोबार की सारी जानकारियाँ रखी जाती हैं। वहां पर हमने देखा कि 24 दिसंबर को रिलायंस (Reliance) के शेयर तेजी के साथ हरे निशान पर बंद हुए थे। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक रिलायंस के शेयर 1,947 रुपए पर खुलकर 1,994 पर बंद हुए थे। इस उछाल के बाद रिलायंस का मार्केटकैप बढ़कर 12 लाख करोड़ के पार चला गया था। जिसके कारण निवेशकों को जमकर मुनाफा हुआ है। 

रिलायंस (Reliance) के शेयरों के गिरने का ये वायरल ट्वीट 26 दिसंबर 2020 को किया गया था। जबकि बीते सप्ताह शेयर मार्केट का आखिरी कारोबारी दिन 24 दिसंबर था। ऐसे में सोचने वाली बात है, जब शेयर मार्केट का आखिरी कारोबारी दिन 24 दिसंबर था, तो 26 को रिलायंस के शेयर कैसे गिर सकते हैं। 25 दिसंबर को क्रिसमस, 26 दिसंबर को शनिवार होने के कारण शेयर बाजार में कारोबार ही नहीं हुआ।

रिलायंस से जुड़ी खबरों के फैक्ट चैक यहां पढ़े।

फिर हमने ये पता करना शुरू किया कि रिलायंस ने पूरे हफ्ते में कैसा कारोबार किया है। इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स और जी बिजनेस के आर्टिकल्स मिले। जिसके मुताबिक रिलायंस (Reliance) मे पूरे हफ्ते काफी अच्छा कारोबार किया था। बीते हफ्ते रिलायंस को 1,046.0 करोड़ रुपए का फायदा हुआ। जिसके कारण रिलायंस 12,64.021.09 करोड़ के एमकैप के साथ सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली देश की टॉप -5 कंपनियों में शामिल रही है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन में रिलायंस का विरोध हो रहा है, जिसके कारण रिलायंस के शेयर 4 फीसदी तक गिर गए हैं। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से पता चला कि सोशल मीडिया पर रिलायंस को लेकर गलत दावा किया जा रहा है। रिलायंस ने बीते सप्ताह बढ़त के साथ अच्छा कारोबार किया है।


Result: False

our sources

BSE

NSE

Financial express – https://www.financialexpress.com/market/share-market-today-live-updates-sensex-nifty-rupee-vs-dollar-mrs-bectors-food-specialities-listing-today-ipo-december-24-thursday/2156488/

Navbharat times – https://navbharattimes.indiatimes.com/business/share-market/share-news/market-capitalization-of-6-of-the-top-10-companies-of-sensex-rose-by-more-than-rs-60198-crore/articleshow/79974668.cms

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular