मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkबार बालाओं के साथ डांस करते जदयू विधायक का वर्षों पुराना वीडियो...

बार बालाओं के साथ डांस करते जदयू विधायक का वर्षों पुराना वीडियो हालिया दिनों का बताकर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये दावा किया जा रहा है कि जेडीयू विधायक श्याम बहादुर आजकल आर्केस्ट्रा में डांस कर रहे हैं।

https://twitter.com/ItsMdFirozAli07/status/1314644387830337536

बिहार विधानसभा चुनाव का आगाज होते ही सोशल मीडिया पर कई भ्रामक दावे तेजी से शेयर किए जा रहे हैं। चुनावी पोस्टर से लेकर राजनेताओं पर आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। हमारी टीम ने अभी हालिया दिनों में ही नीतीश कुमार के एक फोटोशॉप्ड पोस्टर का सच सामने रखा था। इस बार दावा किया गया है कि वर्तमान जेडीयू विधायक श्याम बहादुर आर्केस्ट्रा के डांसर्स के साथ मंच पर ठुमका लगा रहे हैं। वायरल दावे का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल दावा तेजी से शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/cp4ydv/status/1314655621824741376

Fact Check/Verification

बिहार में चुनावी बिगुल बजते ही राजनीतिक दलों द्वारा एक दूसरे पर आरोप- प्रत्यारोप लगाने का सिलसिला जारी है तो वहीं सियासी घमासान के बीच एक विधायक का वीडियो क्लिप वायरल है। दावा किया गया है कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति जदयू का विधायक है। वीडियो को देखने पर समझ में आता है कि किसी आर्केस्ट्रा के मंच पर कुछ नर्तकियों के साथ एक बुजुर्ग सा दिखने वाला व्यक्ति डांस कर रहा है। इस वीडियो को हालिया दिनों का बताया गया है। वीडियो देखने पर पता चलता है कि मंच सहित उसके नीचे मौजूद लोगों के चेहरों पर फेसमास्क नहीं है जो इस कोरोना माहमारी के दौरान सबके लिए अनिवार्य किया गया है। वीडियो में नजर आ रहा व्यक्ति जेडीयू विधायक ही है और यह वीडियो हाल का है, इसकी पुष्टि के लिए invid टूल की मदद से वीडियो को कीफ्रेम में तोड़ा। एक कीफ्रेम को रिवर्स इमेज की सहायता से खोजने पर कोई ऐसी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे पता चलता कि अमुक व्यक्ति जदयू का विधायक शयाम बहादुर ही है।

SS
Google Reverse Image Result

वीडियो का सच जानने के लिए क्लेम में मौजूद कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें Zee news का एक यूट्यूब वीडियो प्राप्त हुआ। यह वीडियो अक्टूबर साल 2018 में अपलोड किया गया है। वीडियो में बताया गया है कि जेडीयू विधायक शयाम बहादुर नर्तकियों के संग ठुमका लगा रहे हैं।

News First Tv द्वारा साल 2017 में विधायक श्याम बहादुर का वायरल वीडियो अपने चैनल पर अपलोड किया गया है।

कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से खोजने पर पता चला कि विधायक श्याम बहादुर अपने रंगीन मिजाजी के लिए अक्सर चर्चाओं में रहते हैं। पड़ताल के दौरान जनसत्ता का एक लेख मिला। लेख को साल 2016 में प्रकाशित करते हुए उनके द्वारा बार बालाओं के साथ डांस किये जाने का जिक्र किया गया है साथ ही पुलिस अधिकारियों के साथ बदसलूकी की बात भी की गई है।

Ss

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो क्लिप बिहार के जेडीयू विधायक श्याम बहादुर की ही है। लेकिन वर्षों पुरानी है। उनकी यह वीडियो चुनाव के मद्देनजर हालिया दिनों का बताकर शेयर की जा रही है।

Result- Misleading

Source

Zee News- https://www.youtube.com/watch?v=zCk_gd6qfTw

Jansatta-https://www.jansatta.com/rajya/bihar/patna/jdu-bihar-mla-shyam-bahadur-singh-famous-for-his-dance-with-bar-girls-video-is-now-in-news-for-abusing-police-officer-in-drunken-state/206749/

News First Tv-https://www.youtube.com/watch?v=vLe4B1DH72k

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें  WhatsApp करें:9999499044या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular