मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkमहाराष्ट्र के गवर्नर ने नहीं दिया मॉडल को विशेष हवाई पास, सोशल...

महाराष्ट्र के गवर्नर ने नहीं दिया मॉडल को विशेष हवाई पास, सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा वायरल

क्लेम

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने उड़ाई लॉकडाउन की धज्जियां, मॉडल को आर्मी के हेलीकॉप्टर से पहुंचाया दून।

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने उड़ाई लॉकडाउन की धज्जियां, मॉडल को आर्मी के हेलीकॉप्टर से पहुंचाया दून – mobile

कोरोना वैश्विक महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया है। जहां एक तरफ पुलिस प्रशासन के द्वारा लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ कई राजनेता इन नियमों की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।

आर्काइव   

हिंदी समाचार पत्र पंजाब केसरी की वेबसाइट पर महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी को लेकर एक खबर प्रकाशित हुई है। खबर में कहा गया है कि उन्होंने अपने विशेष पास के माध्यम से देहरादून की एक मॉडल को सेना के विशेष विमान से उसके गृहनगर पहुंचाया है। लेख के शीर्षक में लिखा है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल ने लॉक डाउन की धज्जियाँ उड़ा दी हैं। लेख के मुताबिक राज्यपाल ने विशेष पास के जरिए महाराष्ट्र से एक मॉडल जैनी उर्फ जयंती को सेना के हेलीकॉप्टर से दिल्ली पहुंचाया। इसके बाद आर्मी की ही गाड़ी से देहरादून स्थित उसके घर में पहुंचाया। वहीं कोश्यारी द्वारा की गई विशेष व्यवस्थाओं के फलस्वरुप घर पहुंची मॉडल को परिवार सहित होम क्वॉरंटाइन कर दिया गया है।

फैक्ट चेक 

देश में फैले कोरोना महामारी के चलते जहाँ कई मूलभूत सुविधाएँ समुचित रूप से संचालित नहीं हो पा रही हैं तो वहीं महाराष्ट्र के गवर्नर द्वारा कथित रूप से अपने विशेषाधिकार द्वारा लॉक डाउन के उल्लंघन की खबर तेजी से वायरल हो रही है। क्या भगत सिंह कोश्यारी ने सच में किसी मॉडल को विशेष पास द्वारा सेना के विशेष विमान से उसके घर पहुंचाया इस दावे इस दावे की पड़ताल आरंभ की। इस दौरान कुछ ख़बरों के लिंक सामने आये।    

पंजाब केसरी के अलावा इस खबर को रिपोर्ट लुक नामक समाचार वेबसाइट ने भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है। आर्काइव वर्जन यहाँ देखा जा सकता है।   

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने उड़ाई लॉक डाउन की धज्जियां,मॉडल को सेना के हेलीकॉप्टर पहुंचाया

देहरादूनः कोरोना वैश्विक महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया है। जहां एक तरफ पुलिस प्रशासन के द्वारा लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ कई राजनेता इन नियमों की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। ऐसा ही एक कारनामा महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत […]  इसी खबर को डेली हंट ने भी खोज मीडिया नामक समाचार वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित किया है। आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।    

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने उड़ाई लॉकडाउन की धज्जियां, मॉडल को आर्मी के हेलीकॉप्टर से पहुंचाया दून – Khoj Media | DailyHunt

देखें Tiktok वीडियो को कैसे डाउनलोड करते हैं बिना Watermark के var embedId = {jw:[],yt:[],dm:[]};function pauseVideos(vid){var players=Object.keys(embedId); players.forEach(function (key){var ids=embedId[key]; switch (key){case “jw”: ids.forEach(function (id){if (id !=vid){var player = jwplayer(id); if(player.getState() === “playing”){player.pause();}}}); break; case “yt”: ids.forEach(function (id){if (id !=vid){id.pauseVideo();}}); break;case “dm”: ids.forEach(function (id){if (id !=vid && !id.paused){id.pause();}}); break;}});}var YTevent;functionन्यूज़ उत्तराखंड ने भी इस खबर को प्रकाशित करते हुए लिखा है कि मॉडल ने विशेष पास पर हवाई यात्रा की थी।  लेकिन वह पास हिमांचल प्रदेश के गवर्नर के नाम से था। लेख में एक पत्र को भी अपलोड किया गया है।  

News Uttarakhand: राज्यपाल कोश्यारी का कारनामा : लॉक डाउन में मॉडल को महाराष्ट्र से आर्मी के हेलीकॉप्टर और गाड़ी से पहुंचाया दून – News Uttarakhand

जनता के वोटों की बदौलत सत्ता के आसमान पर पहुंच गए हमारे जननायकों के क्या कहने ! राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने विशेष पास के जरिए महाराष्ट्र से एक खूबसूरत मॉडल को बाकायदा सेना के हेलीकॉप्टर के द्वारा पहले दिल्ली पहुंचाया और फिर आर्मी की गाड़ी से देहरादून स्थित उसके घर में पहुुंचाया। वाह !  कुछ सोशल मीडिया हैंडल्स ने भी इस दावे को शेयर किया है।

कुछ समाचार वेबसाइट्स के अलावा मेन स्ट्रीम मीडिया में इस तरह की कोई खबर नहीं दिखी। कुछ अन्य कीवर्ड्स के माध्यम से मॉडल के बारे में जानने का प्रयास किया। इस दौरान कहीं भी इस बात की खबर सामने नहीं आयी कि महाराष्ट्र के गवर्नर ने किसी मॉडल को सेना के जहाज से विशेष पास द्वारा दिल्ली भेजा है।  

मामले की तह तक जाने के लिए हमारे सहयोगी यश क्षीरसागर ने महाराष्ट्र के गवर्नर के PRO से फोन पर वार्ता की। फोन पर हुई बातचीत में पता चला कि गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने किसी भी मॉडल के लिए सैन्य विमान की व्यवस्था नहीं कराई थी। उनके PRO ने बताया कि जल्द ही साइबर सेल में इस मामले की शिकायत की जाएगी। 

 रिकॉर्डिंग 

क्या हिमाचल प्रदेश के गवर्नर ने देहरादून की मॉडल के लिए विशेष विमान की व्यवस्था कराई थी इसकी पड़ताल के लिए राजभवन के आधिकारिक नंबर पर संपर्क करना चाहा लेकिन हमारा राजभवन से संपर्क नहीं हो पाया। हम राजभवन से संपर्क में हैं और वार्ता होते ही अपडेट किया जायेगा।  हमारी पड़ताल में इतना तो साफ हो गया कि महाराष्ट्र के गवर्नर ने मॉडल को किसी भी तरह का ना तो पास दिया था ना ही उसके लिए किसी सैन्य विमान की व्यवस्था की थी। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

Tools Used 

Google Search 

Twittter Advanced Search 

Snipping 

Direct Contact 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: check this @newschecker.in)

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular