मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkक्या पोता होने की खुशी में मुकेश अम्बानी द्वारा की गई पार्टी...

क्या पोता होने की खुशी में मुकेश अम्बानी द्वारा की गई पार्टी का है यह वायरल वीडियो?

सोशल मीडिया पर इन दिनों मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में मुकेश और नीता अंबानी एक पार्टी में देश के नामी लोगों का स्वागत करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने ये आलीशान पार्टी अपने पोते के आने की खुशी में दी है।

यहां पढ़ें मुकेश अंबानी से जुड़े फैक्ट चैक

वीडियो को शेयर करते हुए यह भी कहा जा रहा है कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने दादा बनने की खुशी में सभी नियमों का उल्लंघन किया है। सभी कायदे-कानून तो मिडल क्लास की फैमिली के लिये है।

https://www.facebook.com/nirmalbishnoi.sharan/videos/1499701233561515/

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस वीडियो को INVID टूल पर डालकर इसके कुछ कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद एक इमेज को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इससे जुड़ी कई जानकारियाँ हासिल हुई।

हमें इस वीडियो से जुड़े कई आर्टिकल और यूट्यूब वीडियो मिले। जिसके जरिए हमें ये पता चला कि वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि एक साल पुराना, 3 सितंबर 2019 का है। जबकि अंबानी परिवार में पोते का जन्म इसी साल दिसंबर में हुआ है। एक साल पहले मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपने घर में गणेश चतुर्थी की पूजा रखी थी। उस समय उन्होंने देश के सभी नामी लोगों को अपनी पार्टी में बुलाया था। ये वीडियो उसी समय का है। बॉलीवुड हेडलाइन्स के चैनल पर इस वीडियो को देखा जा सकता है। 

इकनोमिक टाइम्स पर हमें इस वीडियो से जुड़ा एक आर्टिकल भी मिला। जिसमें मुकेश (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी सहित सभी मेहमानों ने वही ड्रेस पहनी हुई थी, जो वीडियो में दिखाई दे रही है। कोरोना के कारण देश में लॉकडाउन इस साल लगाया गया है। ऐसे में इस एक साल पुराने वीडियो से ये साबित होता है कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के परिवार ने नियमों का उल्लंघन नहीं किया है। 

मुकेश अंबानी के घर पोते के जन्म की खुशी में क्या पार्टी की गई है। इस बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। जिसके बाद हमें पता चला कि अंबानी परिवार ने इस साल इतनी बड़ी कोई पार्टी आयोजित नहीं की है, जिसमें नियमों का उल्लंघन किया गया हो। हालांकि हम ये पक्के तौर पर नहीं कह सकते कि उन्होंने अपने पोते के जन्म पर कोई पार्टी दी है या नहीं।

इस वायरल वीडियो के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने एक बार फिर वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो पर हमें Voompla का लोगो दिखाई दिया। गूगल पर सर्च करने के दौरान हमें Voompla के आधिकारिक फेसबुक पेज पर ये वायरल वीडियो मिला। जो कि 3 सितंबर 2019 को शेयर किया गया था। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि आमिर खान मुकेश अंबानी के परिवार से मिल रहे हैं। जैसा कि इस वायरल वीडियो में भी दिखाया गया है। 

https://www.facebook.com/voompla/videos/352797562559748/

Conclusion

सोशल मीडिया पर इन दिनों मुकेश अंबानी की पार्टी का जो वीडियो वायरल हो रहा है वो एक साल पुराना है। साल 2019 में मुकेश अंबानी के घर पर गणेश चतुर्थी की पूजा और पार्टी का आयोजन किया गया था। इसी पार्टी के वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading

Our Sources

Economic Times – https://economictimes.indiatimes.com/magazines/panache/mukesh-nita-ambani-host-ganesh-chaturthi-puja-at-a-decked-up-antilia-big-b-tendulkar-among-guests/articleshow/70953688.cms

Youtube – https://www.youtube.com/watch?v=PvfZzM9pUIs&feature=emb_title

Facebook- https://www.facebook.com/voompla/videos/352797562559748/

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular