रविवार, अगस्त 7, 2022
रविवार, अगस्त 7, 2022

होमFact Checkनागपुर में भीड़ द्वारा एनसीपी नेता अरबाज़ खान को नहीं पीटा गया...

नागपुर में भीड़ द्वारा एनसीपी नेता अरबाज़ खान को नहीं पीटा गया था, हरियाणा में हुए जमीनी विवाद की वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया पर 9 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में कुछ लोगों की भीड़ गाड़ियों में तोड़फोड़ करती हुई नज़र आ रही है। गुस्साए लोग एक व्यक्ति को पीट रहे हैं। वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि नागपुर एनसीपी नेता अरबाज़ खान ने फेसबुक पर हिंदू मां बहनों को गाली देकर देश छोड़ भाग जाने को बोला था। इसलिए नागुपर की गुस्साई जनता ने उसको उसकी औकात दिखा दी।

इस वीडियो को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

इस वीडियो को फेसबुक पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

https://www.facebook.com/nareshshenoym/videos/462331588085025
https://www.facebook.com/100005374981703/videos/1550045731851245

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

अरबाज़ खान की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें News18 और पंजाब केसरी के आधिकारिक YouTube चैनल पर 20 दिसंबर को अपलोड की गई वीडियो मिली।

इन दोनों वीडियो के मुताबिक गुरुग्राम के सोहना में जमीन विवाद के चलते दो गुटों में गोली चली थी। इस झगड़े में 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

अधिक खोजने पर हमें Dainik Bhaskar और etv bharat द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरूग्राम के सांचोली गांव में कई सालों से एक जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। जमीन विवाद के मामले में 125 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। यह पूरा विवाद 10 एकड़ के फार्महाउस को लेकर हुआ था। विवाद इतना बढ़ गया था कि दो गुटों में गोली भी चल गई थी जिसमें पूर्व सरपंच इम्तियाज को गोली मार दी गई थी।

नागपुर में भीड़ द्वारा एनसीपी नेता अरबाज़ खान को नहीं पीटा गया

ट्विटर खंगालने पर हमें कुछ ट्वीट मिले जिसमें इस मामले के बारे में बताया गया है। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो का एनसीपी नेता अरबाज़ खान से कोई लेना-देना नहीं है। पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो हरियाणा के सोहना में हुए जमीन विवाद की थी।

Result: Misleading


Our Sources

News18 https://www.youtube.com/watch?v=HTNhx1KJJVw

Punjab Kesari https://www.youtube.com/watch?v=9ss-45pfXjY

Dainik Bhaskar

Etv Bharat https://react.etvbharat.com/hindi/haryana/state/gurugram/police-case-filed-against-125-people-in-sancholi-village-land-dispute-sohna/haryana20201221175414001


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular