शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022

होमFact Checkकांग्रेस विधायक द्वारा पीएम मोदी की आलोचना किए जाने का वीडियो, नेपाली...

कांग्रेस विधायक द्वारा पीएम मोदी की आलोचना किए जाने का वीडियो, नेपाली सांसद का बताकर फिर से हुआ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि नेपाल के सदन में एक सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की. वीडियो किसी सदन का है, जहां एक व्यक्ति को पीएम मोदी और केंद्र सरकार द्वारा किए गए खर्चों को लेकर तंज करते सुना जा सकता है.

Fact

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें यह वीडियो हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिला. यहां वीडियो को 21 मार्च 2021 को अपलोड किया गया था. यहां वीडियो के साथ लिखा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी को लेकर यह भाषण किन्नौर से कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने दिया है.

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने इस वीडियो को अपने वेरीफाइड टि्वटर हैंडल से भी शेयर किया था. नेगी ने यह भाषण हिमाचल प्रदेश के बजट सेशन में दिया था. नेगी, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर से दो बार विधायक रह चुके हैं.

इस तरह यह साबित हो जाता है कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक के वीडियो को नेपाल सांसद का बताकर वायरल किया जा रहा है. यह वीडियो गलत दावे के साथ पिछले साल भी वायरल हुआ था. उस समय भी न्यूज़चेकर ने इसका खंडन करते हुए खबर प्रकाशित की थी.

Result: False Context/False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular