शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: नेपाली मॉडल निशा घिमिरे के निधन की पुरानी खबर हालिया...

Fact Check: नेपाली मॉडल निशा घिमिरे के निधन की पुरानी खबर हालिया दिनों का बताकर वायरल 

सोशल मीडिया पर तीन तस्वीरों का एक कोलाज शेयर कर दावा किया गया है कि इसमें दिखने वाली युवती नेपाली कलाकार निशा घिमिरे हैं, जो पूर्व मिस वर्ल्ड 2020 रह चुकी हैं. इस पोस्ट के ज़रिए कहा गया है कि हाल ही में लम्बी बीमारी के चलते उनका निधन हो गया है. 

एक ट्विटर यूजर प्रियंका मान ने इस पोस्ट को शेयर कर दावा किया है कि “जब आपका समय अच्छा हो ,स्थितियां और परिस्थितियां आपके हक में हो, उस वक्त सब कुछ भूलकर लोगो की मदद कीजिये न कि उन्हें अपना ओहदा और पावर याद दिलाने के हथकंडे अपनाये। नेपाली कलाकार #निशा_घिमिरे का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। ये खूबसूरत एक्ट्रेस मिस वर्ल्ड 2020 रह चुकी हैं” 

यह पोस्ट ट्विटर और फेसबुक पर नेपाली कलाकार निशा घिमिरे का लंबी बीमारी के चलते निधन होने के दावे के साथ तेजी से वायरल हो रहा है 

वायरल पोस्ट के आर्काइव को यहाँ देखा जा सकता है. 

Fact Check/ Verification 

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने ‘निशा घिमिरे’ और उनसे सम्बंधित कीवर्ड को इंटरनेट पर सर्च किया. हमें 1 सितम्बर 2021 को नेपाल न्यूज़ द्वारा प्रकाशित निशा घिमिरे के निधन से सम्बंधित एक ख़बर मिली, जिसके अनुसार, 1 सितम्बर 2021 को नेपाल के नॉर्विक अस्पताल में निशा घिमिरे की मृत्यु हो गयी थी. इस रिपोर्ट मे बताया गया है कि निशा भारत के देहरादून में एक सड़क हादसे का शिकार हो गयी थीं. प्रारंभिक इलाज के बाद उन्हें 11 जून को नेपाल के नॉर्विक अस्पताल लाया गया था. 3 महीने तक चले इलाज के बाद निशा का सितम्बर 2021 को निधन हो गया था. 

कौन थीं निशा घिमिरे? 

3 जनवरी 2023 को ‘द मराबी पोस्ट‘ में प्रकाशित एक ख़बर के मुताबिक, निशा पूर्व मिस नेपाल वर्ल्ड प्रतियोगिता की सेकंड रनर अप थीं, जबकि सोशल मीडिया पर इसके उलट दावा किया जा रहा है कि निशा वर्ष 2020 की मिस वर्ल्ड रह चुकी हैं. 

गौरतलब है कि वर्ष 2020 में कोरोना के चलते मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का आयोजन ही रद्द कर दिया था. वहीं, वर्ष 2021 में हुई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का ने मिस वर्ल्ड 2021 का खिताब अपने नाम किया था. 

यह तस्वीर निशा घिमिरे की नहीं है

Image: MissWorldNepal/NamrataShrestha

वायरल पोस्ट में जिस युवती को मिस नेपाल वर्ल्ड 2020 से सम्मानित अंग वस्त्र पहने देखा जा सकता है, वह निशा घिमिरे नहीं, बल्कि नम्रता श्रेष्ठा हैं. 

हमने जब मिस वर्ल्ड नेपाल 2020 की विजेता के बारे में जानने का प्रयास किया तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट के ज़रिये पता चला की मिस नेपाल वर्ल्ड 2020 के ख़िताब को नम्रता श्रेष्ठा ने अपने नाम किया था. 

Conclusion 

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि निशा घिमिरे पूर्व मिस वर्ल्ड नहीं थीं. वह पूर्व मिस नेपाल वर्ल्ड प्रतियोगिता की सेकंड रनर अप थीं, जिनका निधन वर्ष 2021 में नेपाल के नॉर्विक अस्पताल में हुआ था. सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है.  

Result: Missing Context

Our Sources
News Report published by Nepal News, on 1 Sep 2021
News Report published by The Morabi Post, on 3 Jan 2023
Website: Miss World/Nepal

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular