शनिवार, दिसम्बर 3, 2022
शनिवार, दिसम्बर 3, 2022

होमFact Checkजो बाइडेन ने पीएम मोदी के ट्वीट का रिप्लाई कर नहीं कहा...

जो बाइडेन ने पीएम मोदी के ट्वीट का रिप्लाई कर नहीं कहा शुक्रिया वर्ल्ड लीडर, जानिए वायरल दावे का सच

जो बाइडेन जब से राष्ट्रपति बने हैं, तब से ही भारत में इसे लेकर खूब चर्चा हो रही है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें पीएम मोदी के बधाई ट्वीट का ‘जो बाइडेन’ नाम के हैंडल से जवाब देते हुए World Leader (वर्ल्ड लीडर) लिखकर संबोधित किया गया है।

 पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हम पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट पर गए, हमें वहां पर पीएम मोदी का ट्वीट तो मिला। लेकिन जो बाइडेन का रिप्लाई हमें वहां नहीं दिखाई दिया। इसके बाद हमने जो बाइडेन का ट्विटर हैंडल चेक किया, वहां पर भी हमें ये रिप्लाई देखने को नहीं मिला।

वायरल स्क्रीनशॉट के सच को जानने के लिए हमने स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। स्क्रीनशॉट में जो बाइडेन के ट्विटर हैंडल के शुरुआती अक्षर @JoeBidenPr दिखाये गए हैं। जबकि जो बाइडेन का ट्विटर हैंडल @JoeBiden के नाम से हैं। वायरल स्क्रीनशॉट में जो बाइडेन का ट्विटर हैंडल वेरिफाइड नहीं है। जबकि असलियत में जो बाइडेन का आधिकारिक ट्विटर हैंडल वेरिफाइड है, उसमें यूजर नेम के साथ ब्लू टिक का निशान लगा हुआ है।

हमने वायरल स्क्रीनशॉट का सच पता करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी चेक किया। जो कि अब जो बाइडेन के नाम कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक ट्विटर हैंडल @POTUS के नाम से है, ये ट्विटर हैंडल भी वेरिफाइड है। इसके यूजर नेम के साथ भी ब्लू टिक का निशान लगा हुआ है, जो कि वायरल स्क्रनीशॉट में नहीं है।

हमने वायरल स्क्रीनशॉट के फॉन्ट को ट्विटर के फॉन्ट से मैच किया। जो कि ट्विटर के फॉन्ट से एकदम अलग है। वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में अक्षर काफी ज्यादा बड़े और बोल्ड हैं। जबकि असल में ट्विटर के अक्षर इतने ज्यादा बड़े नहीं होते हैं और न ही आप ट्विटर पर अक्षरों को बोल्ड कर सकते हैं।

हमने ट्विटर पर जाकर @JoeBidenPresid के नाम से इस अकाउंट को सर्च करने की कोशिश की। लेकिन हमें इस नाम से ट्वीटर पर कोई अकाउंट नहीं मिला।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक जो बाइडेन ने पीएम मोदी के ट्वीट का रिप्लाई कर उन्हें शुक्रिया वर्ल्ड लीडर नहीं कहा है। हमें जो बाइडेन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ऐसा कोई रिप्लाई नहीं मिला। फर्जी तरीके से बनाया गया ट्वीट गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Result: Misleading


Our Sources

PM Modi Twitter –https://twitter.com/narendramodi

Jo Biden Twitter – https://twitter.com/JoeBiden

Twitter – https://twitter.com/POTUS



किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular