शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact Checkट्रैक्टर स्टंट का पुराना वीडियो किसान आंदोलन से जोड़कर किया जा रहा...

ट्रैक्टर स्टंट का पुराना वीडियो किसान आंदोलन से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर इन दिनों किसान आंदोलन को लेकर तमाम दावे वायरल हैं। किसानों ने ऐलान किया है कि अगर सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं लेगी तो आने वाली 26 जनवरी को वो दिल्ली में ट्रैक्टर (tractor) परेड निकालेंगे। जिसकी रिहर्सल किसानों ने 7 जनवरी से शुरू कर दी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक शख्स का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति ट्रैक्टर (tractor) पर स्टंट करते हुए नजर आ रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि किसानों द्वारा 26 जनवरी को परेड में शामिल होने की तैयारी की जा रही है। 

सोशल मीडिया पर वायरल कई अन्य दावों के फैक्ट चैक यहां पढ़ें।

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस वीडियो को INVID टूल पर डालकर इसके कुछ कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद एक इमेज को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इससे जुड़ी कई जानकारियां हासिल हुई। हमें यही हूबहू वीडियो जॉनी हरियाणा नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिली। इस वीडियो को 12 फरवरी 2020 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘1 टायर पर घुमा दिया ट्रैक्टर (tractor) // सुभाष हरियाणा 855।’ पड़ताल के दौरान हमें कई ऐसे वीडियो मिले जिसमें सुभाष लठवाल लिखा हुआ था।

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए सोशल मीडिया पर सुभाष लठवाल का अकाउंट ढूंढना शुरू किया। कुछ देर सर्च करने के बाद हमें सुभाष लठवाल की फेसबुक प्रोफाइल मिली। जिस पर वायरल वीडियो समेत कई और ट्रैक्टर (tractor) स्टंट के वीडियो अपलोड किए गए हैं। वायरल वीडियो 3 फरवरी 2020 को शेयर किया गया है। 

https://www.facebook.com/subhash.lathwal.1/videos/1066814833657019

छानबीन के दौरान हमें पता चला कि सुभाष लठवाल हरियाणा के गोहाना शहर के रहने वाले हैं। वो हरियाणा में अपने ट्रैक्टर स्टंट के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। पड़ताल के दौरान हमें यह भी पता चला कि सुभाष, किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं और वो 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर (tractor) किसान रैली में हिस्सा लेने वाले हैं। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ट्रैक्टर (tractor) स्टंट का वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि पिछले साल फरवरी 2020 का है। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक इस वीडियो का किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।


Result: False

Our Source

YouTube – https://www.youtube.com/watch?v=eNrLcr8M4pg&feature=emb_title

Facebook- https://www.facebook.com/subhash.lathwal.1/videos/1066814833657019


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular