शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमFact Checkबहुरूपिये की पिटाई का पुराना वीडियो, नागा साधु की पिटाई का बताकर...

बहुरूपिये की पिटाई का पुराना वीडियो, नागा साधु की पिटाई का बताकर किया गया शेयर

क्लेम

मारने वाला मुस्लिम और मार खाने वाला एक साधु….!! 3 दिन के अंदर ये हाथ जोड़ता हुआ नजर आयेगा, अगर अच्छे से वायरल हुआ तो.

ट्विटर पोस्ट का आर्काइव यहाँ देख सकते हैं।

मारने वाला मुस्लिम और मार खाने वाला एक साधु….!!
3 दिन के अंदर ये हाथ जोड़ता हुआ नजर आयेगा, अगर अच्छे से वायरल हुआ तो…..!!

वीडियो किस जिले का है कहां का है इसकी जानकारी मेरे पास नहीं
Video Vatsap से प्राप्त हुआ

Embedded video

459:50 AM – May 15, 2020Twitter Ads info and privacy64 people are talking about this    

महाराष्ट्र के पालघर में भीड़ द्वारा साधुओं की निर्मम हत्या के बाद आये दिन देश के कई कोनों से साधु-संतों पर कथित रूप से हमलों के मामले सामने आते रहे हैं। कई बार सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों पर गलत कैप्शन देकर अफवाहें भी फैलाई गई हैं। इस बार एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि मुसलमानों द्वारा एक नागा साधु की निर्मम पिटाई की जा रही है। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि एक युवक हाथ में डंडा लिए एक निर्वस्त्र व्यक्ति की पिटाई कर रहा है। वीडियो में पीड़ित व्यक्ति हाथ जोड़कर उसे छोड़ देने की अपील कर रहा है तो वहीँ कुछ लोग बीच बचाव करते हुए भी नजर आ रहे हैं। इस क्लिप की सत्यता जानने के लिए हमारे whatsapp पर भी अनुरोध किया गया है।  

 वायरल वीडियो को सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। कई ट्विटर यूजर अलग-अलग कैप्शंस के साथ यह दावा करते नजर आ रहे हैं कि नागा साधु को मुसलमान युवक बेरहमी से पीट रहा है।    

Arvind Pandey@ArvindP77654600

मारने वाला मुस्लिम और मार खाने वाला एक साधु….!! 3 दिन के अंदर ये हाथ जोड़ता हुआ नजर आयेगा, अगर अच्छे से वायरल हुआ तो…..!!

Embedded video

6:29 AM – May 15, 2020Twitter Ads info and privacySee Arvind Pandey’s other TweetsSuresh Norva@SureshNorva

ज्यादा से ज्यादा रिटीवीट करो ताकि ये हरामी पकड़ा जाए
मारने वाला मुस्लिम और मार खाने वाला एक साधु….!! 3 दिन के अंदर ये हाथ जोड़ता हुआ नजर आयेगा, अगर अच्छे से वायरल हुआ तो…..!!      क्या हो गया है हिन्दू साधु संतो पे आय दिन हमले होते हे जागो हिंदू शेरो

Embedded video

239:55 PM – May 14, 2020Twitter Ads info and privacy27 people are talking about thisअखिलेश व्यास #KRT@Akhiles67205651

मारने वाला मुस्लिम और मार खाने वाला एक साधु….!! 3 दिन के अंदर ये हाथ जोड़ता हुआ नजर आयेगा, अगर अच्छे से वायरल हुआ तो…..!!

Embedded video

312:26 PM – May 15, 2020Twitter Ads info and privacySee अखिलेश व्यास #KRT’s other Tweets

फैक्ट चेक:  लॉकडाउन के बीच भीड़ द्वारा महाराष्ट्र के पालघर में 2 संतों की निर्मम हत्या के बाद देश के कई राज्यों से साधुओं की हत्या या फिर मौत की कई खबरें अलग-अलग दावे के साथ सोशल मीडिया की सुर्खियों में हैं। इसी बीच एक युवक द्वारा सार्वजनिक रूप से नग्नावस्था में खड़े एक व्यक्ति की डंडे से पिटाई करने का वीडियो यह कहकर वायरल हो रहा है कि मुस्लिम युवक, नागा साधु की पिटाई कर रहा  है। वीडियो को बारीकी से देखने पर पता चला कि  यह कोई सार्वजनिक स्थान मसलन बाजार/चौराहा इत्यादि हो सकता है जहां से कई लोग गुजर रहे हैं। नागा की पिटाई करने वाले युवक के चेहरे पर बढ़ी हुई दाढ़ी के अलावा कुछ लोग टोपी पहने हुए नजर आ रहे हैं। इन सब चीजों को देखकर कोई भी यह मान सकता है कि वायरल दावा सही है। लेकिन इसकी वास्तविक सच्चाई क्या है इसकी पड़ताल के लिए invid टूल की मदद से कई कीफ्रेम बनाते हुए गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से खोजना शुरू किया। इस दौरान कुछ कीवर्ड्स डालने पर कई ख़बरों के लिंक खुलकर सामने आये।    

खोज के दौरान मिली ख़बरों में पालघर की घटना का जिक्र सबसे ऊपर है। इसके अलावा बच्चा चोरी की अफवाह में नागा साधु की पिटाई की खबर सामने आयी।   

 अलीगढ़ में बीते वर्ष बच्चा चोरी के शक में भीड़ द्वारा एक नागा साधु की पिटाई की खबर सामने आयी। लेकिन यह खबर मौजूदा वायरल खबर से मैच नहीं करती। कुछ कीवर्ड्स की मदद से की गई खोज के दौरान कुछ ट्वीट्स मिले जो करीब 2 साल पुराने थे और इनमें वायरल वीडियो अटैच किया गया है। ट्वीट करने वालों में अभिजीत मजूमदार का भी नाम है। इन्होंने मार खा रहे व्यक्ति को नागा साधु बताया है।    

Abhijit Majumder✔@abhijitmajumder

It’s a Naga sadhu. They don’t wear clothes. The barbarism is unbeatable https://twitter.com/Imamofpeace/status/1036116188474961921 …557:12 PM – Sep 2, 2018Twitter Ads info and privacy138 people are talking about thisCh. Suresh Dahiya@ChSureshDahiya1

मारने वाला मुस्लिम और मार खाने वाला एक साधु….!! 3 दिन के अंदर ये हाथ जोड़ता हुआ नजर आयेगा, अगर अच्छे से वायरल हुआ तो…..!!

Embedded video

7:37 PM – Sep 2, 2018Twitter Ads info and privacySee Ch. Suresh Dahiya’s other Tweets 

खोज के दौरान पता चला कि वायरल हो रहा वीडियो उत्तराखंड के देहरादून का है। लल्लन टॉप ने अपने वायरल टेस्ट में किये जा रहे दावे को गलत बताया है। असल में एक भिखारी ने नशे की हालत में एक युवती के साथ छेड़छाड़ कर दिया था। जिसके चलते युवती के घर वालों ने उस नशेड़ी बहरूपिये के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज़ कराया साथ ही उसकी पिटाई भी कर दी थी। पिटाई करने वाला युवक हिन्दू था जिसे सोशल मीडिया में मुस्लिम बताकर पेश किया जा रहा है।  यह मामला जुलाई साल 2018 का है।    

ऐसा ही दावा साल 2018 में भी वायरल हुआ था। इस पूरे प्रकरण पर देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सफाई दी थी। एक ट्वीट के माध्यम से उन्होंने बताया था कि, ‘सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति जिसे नागा साधु बताते हुए कुछ लोगों द्वारा पीटने का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। उक्त संबंध में ज्ञात हो कि यह व्यक्ति एक बहुरूपिया है, जिसके विरुद्ध नशे की हालत में छेड़छाड़ की एक घटना में संलिप्त होने की शिकायत पर वैधानिक कार्यवाही की गयी है।’   

SSP Dehradun@DehradunSsp

सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति जिसे नागा साधु बताते हुए कुछ लोगों द्वारा पीटने का एक वीडियो वाइरल किया जा रहा है।
उक्त संबंध में ज्ञात हो कि उक्त व्यक्ति एक बहुरूपिया है, जिसके विरुद्ध नशे की हालत में छेड़छाड़ की एक घटना में संलिप्त होने की शिकायत पर वैधानिक कार्यवाही की गयी है।

View image on Twitter

5089:29 PM – Aug 30, 2018Twitter Ads info and privacy580 people are talking about this  

वायरल दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर पता चला कि वीडियो में पिट रहा व्यक्ति नागा साधु ना होकर एक बहुरुपिया है। व्यक्ति को डंडे से पीटने वाला युवक भी मुस्लिम नहीं है। वायरल वीडियो साल 2018 का है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।  

Tools Used 

Google Reverse Image 

inVID 

Twitter Advanced Search 

Snipping 

Result- Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular