गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkमौजूदा बजट सत्र के बाद सरकार के फैसले का विरोध करते...

मौजूदा बजट सत्र के बाद सरकार के फैसले का विरोध करते LIC कर्मियों की नहीं है यह वायरल क्लिप

भारत सरकार LIC की अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है। इसका ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान भी किया था। सरकार का कहना है कि एलआईसी नुकसान में चल रही है, ऐसे में यदि इसे बचाना है तो इसे बेचना ही पड़ेगा। लेकिन विपक्ष समेत कई लोग इस बात का विरोध कर रहे हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लोग LIC ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा LIC को बेचने के फैसले के खिलाफ ट्रेड यूनियन ये प्रदर्शन कर रहा है। ट्रेड यूनियन की मांग है कि सरकार अपना फैसला वापस ले। साथ ही नारे लगा रहे हैं कि मोदी सरकार होश में आओ, देश को बेचना बंद करो।

https://www.facebook.com/Abdul-Azeez-104203797999921/videos/200602948418575/
https://www.facebook.com/Hyd2day/videos/967187530354452

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ट्विटर और फेसबुक के कई अकॉउंटस पर प्राप्त हुआ। हमें यही वीडियो sd24 नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। जिसे 4 फरवरी 2020 को पोस्ट किया गया था। गौरतलब है कि यह वायरल वीडियो फरवरी 2020 में इसी दावे के साथ उपरोक्त अकॉउंटस पर मौजूद है। इससे इतना तो साफ़ हो गया कि शेयर किया जा रहा वीडियो करीब साल भर पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

https://www.facebook.com/islamsera/posts/485492052376689

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। फिर हमें वीडियो में एक बैनर दिखाई दिया जिसमें लिखा हुआ था अखिल भारतीय अनुसूचित जाति, जनजाति और बौद्ध LIC कर्मचारी। साथ ही इस बैनर पर इस जगह की लोकेशन भी बताई गई थी, बैनर पर जयपुर लिखा हुआ था। यह इस बात की पुष्टि करता है कि ये विरोध आम जनता या विपक्ष नहीं बल्कि जयपुर एलआईसी के कर्मचारी कर रहे थे।

इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। जिसके मुताबिक LIC के कर्मचारियों में कंपनी को बेचे जाने पर काफी नाराज़गी थी। कई शहरों में LIC के कर्मचारियों ने विरोध जताने के लिए ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया था। जिनमें से एक जयपुर का LIC ऑफिस भी था। हमने जयपुर के LIC यूनिट-3 ब्रांच के ऑफिस की तस्वीरों को वीडियो से मैच किया। आप नीचे तस्वीरों में देख सकते हैं दोनों ही जगह बिल्कुल एक जैसी हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल बजट पेश करने के दौरान LIC की कुछ हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया था। जिसके बाद इस फैसले को लेकर LIC के कुछ कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया था। लेकिन ये प्रदर्शन सिर्फ तमिलनाडु में ही हुआ था। वहां के कर्मचारियों द्वारा ही ऑफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि एक साल पहले जयपुर में हुए प्रदर्शन का है। जिसे हालिया घटना का बताकर शेयर किया जा रहा है। एलआईसी को लेकर फिलहाल सिर्फ तमिलनाडु में प्रदर्शन हुआ है।

Result: False


Our Sources

Aajtak –https://www.aajtak.in/india/story/lic-sell-out-union-budget-2020-nirmala-sitaraman-strike-4-february-1020904-2020-02-02

Twitter-

Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=UAPxwGnJQqo&feature=emb_title

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular