बुधवार, सितम्बर 22, 2021
बुधवार, सितम्बर 22, 2021
होमFact Checkक्या बिना एग्जाम के ही आईएएस परीक्षा में पास हो गई लोकसभा...

क्या बिना एग्जाम के ही आईएएस परीक्षा में पास हो गई लोकसभा स्पीकर की बेटी? अंजलि बिड़ला को लेकर सोशल मीडिया में किया गया फेक दावा

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला (Anjali Birla) बिना परीक्षा दिए UPSC की परीक्षा में उत्तीर्ण हो गई.

उपरोक्त दावे का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.

सोशल मीडिया पर तमाम नेताओं के परिवारों को लेकर कई दावे शेयर किये जाते हैं. इनमें से कुछ दावे राजनैतिक पूर्वाग्रह की वजह से किये जाते हैं तो वहीं तमाम दावे सच भी होते हैं. नेताओं के परिवारों को लेकर शेयर किये जाने वाले तमाम दावों में हाल ही में एक नया नाम जुड़ गया। यह नाम है लोक सभा अध्यक्ष एवं राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला का. दरअसल हाल ही में ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला ने UPSC की परीक्षा पास की है. कई सोशल मीडिया यूजर्स का यह मानना है कि अंजलि बिड़ला के पिता सत्तारूढ़ भाजपा से संबंध रखते हैं इसी वजह से अंजलि बिना परीक्षा दिए ही पास हो गई.

https://twitter.com/Satwant_Rana_/status/1347008994540310529
https://twitter.com/ManishT35529470/status/1347030835501809666

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने सबसे पहले कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल सर्च किया. गूगल सर्च से प्राप्त परिणामों में हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली जिनमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की बेटी के UPSC की परीक्षा में पास होने की ख़बरें प्रकाशित की गई है.

NDTV में इस विषय पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला ने पहले ही प्रयास में 2019 में आयोजित सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफलता हासिल की है. NDTV के अनुसार इसी सोमवार यानि 4 जनवरी को UPSC ने परीक्षा में उत्तीर्ण  89 अभ्यर्थियों की सूची जारी की है.

https://www.ndtv.com/india-news/lok-sabha-speakers-daughter-selected-for-civil-services-2348034


इसी विषय पर प्रकाशित अपने लेख में आज तक ने यह जानकारी दी है कि सिविल सर्विसेज में चयन के लिए अंजलि ने प्रतिदिन 10 से 12 घंटे तक पढ़ाई की है. इसी विषय पर Times Of India द्वारा प्रकाशित एक लेख में भी उपरोक्त जानकारी का समर्थन किया गया है.

https://www.aajtak.in/india/rajasthan/story/om-birla-member-of-parliament-lok-sabha-daughter-anjali-birla-civil-services-exam-selection-tstc-1187184-2021-01-04

https://timesofindia.indiatimes.com/home/education/news/lok-sabha-speaker-om-birlas-daughter-selected-for-civil-services-in-her-first-attempt/articleshow/80115677.cms


इसके बाद हमने UPSC की वेबसाइट पर जाकर उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सूची में अंजलि का नाम ढूंढा. जहां हमें एक एंट्री के सामने अंजलि बिड़ला का नाम दिखा. गौरतलब है कि 12 जुलाई, 2019 को प्रकाशित इस सूची के अनुसार अंजलि बिड़ला का रोल नंबर 0851876 है.


इसके बाद हमें 4 जनवरी को प्रकाशित वह सूची भी प्राप्त हुई जिसके आधार पर 89 अभ्यर्थियों के आईएएस बनने का रास्ता साफ़ हुआ था.


हालांकि अंजलि बिड़ला द्वारा 2019 में दिए गए परीक्षा की मार्कशीट अभी प्राप्त नहीं हुई थी जिसके लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से ट्विटर सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें अरुण बोथरा नामक आईपीएस अधिकारी द्वारा शेयर किया गया अंजलि बिड़ला का मार्कशीट भी प्राप्त हुआ.

इसके बाद हमें UPSC द्वारा इस दावे का खंडन करते हुए जारी किया गया एक वक्तव्य भी प्राप्त हुआ जिसमे UPSC ने अंजलि बिड़ला के सलेक्शन से संबंधित तमाम सवालों का विस्तृत रूप से जवाब दिया है.

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि अंजलि बिड़ला ने पढ़ाई करके ही सिविल सेवा में सफलता पाई है। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की धांधली नहीं बरती गई है.

Result: Misleading

Sources

Result declared by the UPSC: https://upsc.gov.in/sites/default/files/RevList-CSE-2019-Engl-04012021.pdf

https://www.upsc.gov.in/sites/default/files/WR-CSP-19-Namewise15072019.pdf


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular