मंगलवार, सितम्बर 21, 2021
मंगलवार, सितम्बर 21, 2021
होमFact Checkक्या Parle Agro द्वारा लॉन्च की गई B-Fizz ड्रिंक में मिक्स है...

क्या Parle Agro द्वारा लॉन्च की गई B-Fizz ड्रिंक में मिक्स है अल्कोहल? सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

ट्विटर पर 45 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में एक डॉक्टर लोगों को B-Fizz नहीं पीने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टर द्वारा कहा जा रहा है कि बहुत सारे बच्चे इन दिनों 10 रूपए की B-Fizz पी रहे हैं इसमें बियर है। जो हमारे समाज के लिए और बच्चों के लिए सही नहीं है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/100055175565982/videos/145541187295066

Fact Checking/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सॉफ्ट ड्रिंक B Fizz को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें Afaqs और VTV INDIA द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

Parle Agro द्वारा लाॉन्च की B-Fizz ड्रिंक में बियर नहीं है, फर्ज़ी दावा वायरल

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक Parle Agro ने B-Fizz नामक ड्रिंक लॉन्च की है। यह एक माल्ट फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड ड्रिंक (A Malt Flavored Carbonated Drink ) है जो सेब पर आधारित (Apple Based) है।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने गूगल पर यह खोजा कि क्या B-Fizz में अल्कोहल शामिल होता है? पड़ताल में हमें इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली जहां यह बताया गया हो कि इस ड्रिंक में अल्कोहल होता है।

Parle Agro द्वारा लाॉन्च की B-Fizz ड्रिंक में बियर नहीं है, फर्ज़ी दावा वायरल

Parle Agro की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि B-Fizz एक मादकता रहित (Non Alcoholic) ड्रिंक है। यह एक माल्ट फ्लेवर्ड फ्रूट जूस है।

Parle Agro द्वारा लाॉन्च की B-Fizz ड्रिंक में बियर नहीं है, फर्ज़ी दावा वायरल

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Parle Agro को ट्विटर पर टैग करके सच्चाई जानने की अपील की। उन्होंने ट्वीट कर हमें बताया कि B-Fizz एक नॉन अल्कोहलिक माल्ट फ्लेवर्ड ड्रिंक है।

Parle Agro द्वारा लाॉन्च की B-Fizz ड्रिंक में बियर नहीं है, फर्ज़ी दावा वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया B-Fizz एक नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक है। यह एक माल्ट फ्लेवर्ड फ्रूट जूस है। सोशल मीडिया पर फेक दावा किया गया है।  


Result: False


Our Sources

Afaqs https://www.afaqs.com/news/mktg/parle-agro-bets-on-beer-like-apple-drink-to-expand-fruit-fizz-portfolio

VTV INDIA https://www.vtvindia.com/parle-agro-launched-b-fizz-malt-based-carbonated-drink-in-just-rs-10-pack

Twitter https://twitter.com/Parle_Agro/status/1326060146263351296

Parle Agro https://www.parleagro.com/brand/14#:~:text=The%20newest%20fizz%20is%20finally,the%20right%20amount%20of%20fizz.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular